Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

यूरोपियन यूनियन ने भारत पर जताई नाराजगी, जानें वजह

यूरोपियन यूनियन ने भारत पर जताई नाराजगी, जानें वजह
x

नई दिल्ली, एजेंसी। रूस से सस्ता तेल खरीदकर यूरोप के देशों को बेचने को लेकर यूरोपीय यूनियन ने भारत के खिलाफ कार्रवाई की धमकी दी है। भारत रूसी तेल को रिफाइन कर यूरोप में बेच रहा है. इसे लेकर ईयू ने कड़ी आपत्ति जताई है। पिछले महीने रिपोर्ट आई थी कि यूरोप को रिफाइन तेल बेचने के मामले में भारत ने सऊदी अरब को पीछे छोड़ दिया था।

यूरोपीय यूनियन की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल ने मंगलवार को कहा, "भारत रूसी तेल खरीद रहा है. इससे कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन भारत इसी तेल को रिफाइन कर हमें बेच रहा है. हमें इस पर कार्रवाई करनी होगी. भारत की ओर से किए जा रहे निर्यात में डीजल और गैसोलीन भी शामिल है।"

रूस से तेल आयात में किस तरह से बेतहाशा वृद्धि हुई है, इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि लगभग 15 महीने पहले जो रूस भारत को एक फीसदी से कम निर्यात करता था, वही रूस आज भारत के लिए शीर्ष तेल आपूर्तिकर्ता बन गया है। वर्तमान में भारत के तेल आयात में रूस की हिस्सेदारी एक फीसदी से बढ़कर 35 फीसदी से ज्यादा हो गई है।

रूसी कच्चे तेल को भारत अलग-अलग रिफाइन कंपनियों में रिफाइन कर अमेरिका और यूरोपीय देशों को ऊंची कीमतों पर बेचता है. सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन युद्ध के बाद से भारत के डीजल निर्यात में लगभग तीन गुना की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Next Story