Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Elon Musk: पहली बार सामने आईं मस्क के सीक्रेट जुड़वां बच्चों की फोटोज, जानें कब हुआ था जन्म

Abhay updhyay
8 Sep 2023 5:21 AM GMT
Elon Musk: पहली बार सामने आईं मस्क के सीक्रेट जुड़वां बच्चों की फोटोज, जानें कब हुआ था जन्म
x

दुनिया के सबसे अमीर आदमी और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क अपने बिजनेस के साथ-साथ निजी जिंदगी को लेकर भी सुर्खियों में बने रहते हैं। एक बार फिर वह अपने जुड़वां बच्चों को लेकर सुर्खियों में हैं. पहली बार मस्क की तस्वीर उनके जुड़वां बच्चों और बच्चों की मां शिवोन गिलिस के साथ सामने आई है। मस्क की जीवनी लिख रहे लेखक वाल्टर इसाकसन ने सोशल मीडिया पर दो तस्वीरें शेयर की हैं.



बच्चों के साथ फ़ोटो

इसाक्सन द्वारा शेयर की गई तस्वीर में मस्क को सोफे पर बैठे देखा जा सकता है। इस दौरान उनकी गोद में बच्चा भी है. उनके पास शिवोन जिलिस एक बच्चे के साथ बैठे हुए हैं. वहीं, दूसरी तस्वीर में एक बच्चा एक बड़े रोबोट को देख रहा है और मस्क उसके पीछे खड़े हैं। इसाकसन ने कहा कि ये दोनों तस्वीरें तब ली गईं जब बच्चे 16 महीने के थे. एलन मस्क की जीवनी के कुछ प्रकाशित अंशों से पता चलता है कि ये तस्वीरें टेक्सास के ऑस्टिन में गिलिस के घर पर ली गई थीं।

साल 2021 में बच्चों का जन्म हुआ

आपको बता दें, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के जुड़वां बच्चों को जन्म देने वाली शिवॉन जिलिस ने साल 2021 में इन बच्चों को जन्म दिया था. जुड़वां बच्चों का जन्म IVF के जरिए हुआ था. अब मस्क के कुल नौ बच्चे हैं। इन जुड़वा बच्चों के बारे में एलन मस्क ने कभी भी खुलकर कुछ नहीं कहा. हालांकि, उन्होंने साल 2022 को लेकर एक ट्वीट जरूर किया. उन्होंने लिखा कि जन्म दर में गिरावट अब तक का सबसे बड़ा संकट है. मैं अल्प जनसंख्या संकट से लड़ने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहा हूँ। इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर अलग-अलग तरह की बातें होने लगीं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, गिलिस ने अपने सहकर्मियों को बताया कि वह मस्क के साथ कभी भी यौन या रोमांटिक रिश्ते में नहीं थीं.

कौन हैं मस्क के जुड़वा बच्चों की मां शिवोन गिलिस?

शिवन गिलिस एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक के परिचालन और विशेष परियोजनाओं के निदेशक हैं। एलोन मस्क न्यूरालिंक के अध्यक्ष हैं। जिलिस मई 2017 से कंपनी में काम कर रही हैं। लिंक्डइन पर उनकी प्रोफाइल के मुताबिक, वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बोर्ड सदस्य भी रही हैं। गिलिस को 2019 में मस्क की ऑटो कंपनी टेस्ला में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में निदेशक भी बनाया गया था।

मुझसे कहा कि मैं अपना फोन घर पर छोड़ दूं

लेखक इसाकसन ने बताया कि एलन मस्क पिछले साल गिलिस के घर पर उनसे मिलना चाहते थे. इस दौरान उन्होंने बाहर बैठने पर फोन घर पर ही छोड़ने को कहा था. उन्होंने कहा कि कोई इसका इस्तेमाल हमारी बातचीत पर नजर रखने के लिए कर सकता है. हालाँकि, बाद में वे इस बात पर सहमत हुए कि एआई के बारे में उन्होंने जो कुछ भी बताया है, उसे वे अपनी पुस्तक में शामिल कर सकते हैं।

जुड़वा बच्चों के नाम को लेकर याचिका दी गई थी

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर 2021 में गिलिस ने मस्क के जुड़वां बेटों को जन्म दिया था. एलन और गिलिस ने पिछले साल अप्रैल में एक याचिका दायर कर मांग की थी कि उनके बच्चों के अंतिम नाम में पिता का नाम जोड़ा जाए और बीच में मां का नाम जोड़ा जाए. इस याचिका के बाद ही दुनिया को मस्क के जुड़वा बच्चों के बारे में पता चला. मई महीने में मस्क और शिवोन की तरफ से दायर की गई इस याचिका को मंजूरी भी मिल गई थी.

अब नौ बच्चों के पिता हैं दुनिया के सबसे अमीर आदमी

शिवॉन गिलिस के साथ अपने रिश्ते से जुड़वा बच्चों की खबर सार्वजनिक होने के बाद एलन मस्क के अब नौ बच्चे हैं। इससे पहले एलन मस्क की पूर्व पत्नी कनाडाई लेखिका जस्टिन विल्सन से पांच बच्चे हैं। वहीं, उनकी गर्लफ्रेंड, कनाडाई गायिका ग्रिम्स से उनके दो बच्चे हैं, एक बेटा और एक बेटी।

ट्रांसजेंडर बेटी ने अपने नाम से मस्क का नाम हटा दिया था

आपको बता दें कि कुछ ही दिन पहले एलन मस्क की ट्रांसजेंडर बेटी ने भी अपना नाम बदलने के लिए अर्जी दाखिल की थी. मस्क की बेटी ने कहा कि वह अपने जैविक पिता के साथ किसी भी तरह से जुड़ना और रहना नहीं चाहती हैं. मस्क की बेटी का पहला नाम ज़ेवियर अलेक्जेंडर मस्क था। जैसे ही वह 18 वर्ष की हुई, उसने अपना नाम बदलकर विवियन जेना विल्सन रखने और नए जन्म प्रमाण पत्र पर अपनी नई लिंग पहचान दिखाने की अनुमति देने के लिए अदालत में आवेदन किया, जिसे अदालत ने मंजूरी दे दी।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story