Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

विश्व स्तर पर प्रति 100,000 लोगों में व्यक्त दस उच्चतम अपराध दर वाले देश

Sakshi Chauhan
29 July 2023 11:33 AM GMT
विश्व स्तर पर प्रति 100,000 लोगों में व्यक्त दस उच्चतम अपराध दर वाले देश
x

आज हम बात करते है विश्व के उन देशो की जो आपराधिक आकड़ो में टॉप 10 में आते है | कुल अपराध दर की गणना किसी भी प्रकार के रिपोर्ट किए गए अपराधों की कुल संख्या को कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है, फिर परिणाम को 100,000 से गुणा किया जाता है (क्योंकि अपराध दर आमतौर पर प्रति 100,000 लोगों पर अपराधों की एक्स संख्या के रूप में रिपोर्ट की जाती है)। अपराध दर अलग-अलग देशों में बहुत भिन्न होती है और कई कारकों से प्रभावित होती है। उदाहरण के लिए, उच्च गरीबी स्तर और बेरोजगारी देश की अपराध दर को बढ़ाती है। इसके विपरीत, सख्त पुलिस प्रवर्तन और कड़ी सजा से अपराध दर में कमी आती है। उम्र और अपराध के बीच भी एक मजबूत संबंध है, अधिकांश अपराध, विशेष रूप से हिंसक अपराध, 20-30 वर्ष की आयु के लोगों द्वारा किए जाते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में कुल अपराध दर 47.70 है। संयुक्त राज्य अमेरिका में पिछले 25 वर्षों में हिंसक अपराध दर में तेजी से कमी आई है। राज्यों के बीच अपराध दर में काफी भिन्नता है, अलास्का, न्यू मैक्सिको और टेनेसी जैसे राज्यों में मेन, न्यू हैम्पशायर और वर्मोंट जैसे राज्यों की तुलना में अपराध दर बहुत अधिक है। दुनिया की सबसे कम अपराध दर स्विट्जरलैंड, डेनमार्क, नॉर्वे, जापान और न्यूजीलैंड में देखी जाती है। इनमें से प्रत्येक देश में बहुत प्रभावी कानून प्रवर्तन है, और डेनमार्क, नॉर्वे और जापान में दुनिया में सबसे अधिक प्रतिबंधात्मक बंदूक कानून हैं।

विश्व स्तर पर प्रति 100,000 लोगों में व्यक्त दस उच्चतम अपराध दर वाले देश हैं:

1 Venezuela (83.76)

वेनेजुएला का अपराध सूचकांक 83.76 है, जो दुनिया के किसी भी देश से सबसे अधिक है। अमेरिकी विदेश विभाग ने वेनेजुएला के लिए लेवल 4 यात्रा सलाह जारी की है, जो दर्शाता है कि देश की यात्रा करना असुरक्षित है, और यात्रियों को वहां यात्रा नहीं करनी चाहिए। वेनेजुएला की उच्च अपराध दर के लिए सरकारी भ्रष्टाचार, दोषपूर्ण न्यायपालिका प्रणाली और कानून के शासन का टूटना जैसे कारण जिम्मेदार हैं।

2 Papua New Guinea (80.79)

पापुआ न्यू गिनी का अपराध सूचकांक 80.79 है। पापुआ न्यू गिनी में, अपराध, विशेष रूप से हिंसक अपराध, मुख्य रूप से तेजी से सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिवर्तनों से प्रेरित है। रस्कोल गिरोह छोटे और बड़े पैमाने पर आपराधिक गतिविधियों में संलग्न हैं और इसमें मुख्य रूप से कम शिक्षा और कुछ रोजगार के अवसरों वाले सदस्य शामिल हैं। भ्रष्टाचार के रूप में संगठित अपराध भी प्रमुख शहरों में आम है और बड़े पैमाने पर उच्च अपराध दर में योगदान देता है। इसके अतिरिक्त, पापुआ न्यू गिनी का भूगोल इसे नशीली दवाओं और मानव तस्करी के लिए आकर्षक बनाता है।

3 South Africa (76.86)

दक्षिण अफ़्रीका में अपराध दर विश्व में तीसरी सबसे अधिक है। दक्षिण अफ़्रीका में हमलों, बलात्कार, हत्याओं और अन्य हिंसक अपराधों की दर उल्लेखनीय रूप से उच्च है। इसके लिए कई कारकों को जिम्मेदार ठहराया गया है, जिनमें उच्च स्तर की गरीबी, असमानता, बेरोजगारी और सामाजिक बहिष्कार और हिंसा का सामान्यीकरण शामिल है। दक्षिण अफ़्रीका में बलात्कार की दर दुनिया में सबसे ज़्यादा है। दक्षिण अफ़्रीकी मेडिकल रिसर्च काउंसिल द्वारा सर्वेक्षण किए गए 4 में से 1 से अधिक पुरुषों ने बलात्कार करना स्वीकार किया।

4 Afghanistan (76.31)

अफगानिस्तान में अपराध दर चौथी सबसे अधिक है। अपराध विभिन्न रूपों में मौजूद है, जिनमें भ्रष्टाचार, हत्या/अनुबंध हत्याएं, मादक पदार्थों की तस्करी, अपहरण और मनी लॉन्ड्रिंग शामिल हैं। अफगानिस्तान ने 2020 में दुनिया की 85% अवैध अफीम की आपूर्ति की। तालिबान, जिसने 2021 में देश पर नियंत्रण हासिल कर लिया, ने अफीम उद्योग को खत्म करने का वादा किया है, लेकिन यह देश की संघर्षरत अर्थव्यवस्था का इतना महत्वपूर्ण हिस्सा है कि यह मुश्किल होगा खत्म करने के लिए। व्यापक बेरोजगारी देश के कई अपराधों, जैसे डकैती और हमले के लिए अतिरिक्त ईंधन जोड़ती है।

5 Honduras (74.54)

74.54 के अपराध सूचकांक के साथ, होंडुरास अपराध दर के मामले में दुनिया में पांचवें स्थान पर है। होंडुरास में हिंसक अपराध का चरम 2012 में था, जहां देश में प्रति दिन लगभग 20 हत्याएं होती थीं, जो आमतौर पर बैरियो 18 या मारा साल्वाट्रुचा जैसे बंदूकधारी गिरोहों द्वारा की जाती थीं। होंडुरास को संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक प्रमुख मादक पदार्थ मार्ग भी माना जाता है। कमजोर घरेलू कानून प्रवर्तन ने देश को अवैध दवा व्यापार के लिए प्रवेश का एक आसान बिंदु बना दिया है। अमेरिकी विदेश विभाग ने होंडुरास के लिए लेवल 3 यात्रा सलाह जारी की है, जिसमें संकेत दिया गया है कि यात्रियों को देश की यात्रा पर पुनर्विचार करना चाहिए।

6 Trinidad and Tobago (71.63)

त्रिनिदाद और टोबैगो में दुनिया की छठी सबसे अधिक अपराध दर है। त्रिनिदाद और टोबैगो की सरकार को अपराध को कम करने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि परिवर्तन के लिए नौकरशाही प्रतिरोध, गिरोहों का नकारात्मक प्रभाव, ड्रग्स, आर्थिक मंदी और अत्यधिक बोझ वाली कानूनी प्रणाली। अवैध हथियारों की भी भारी मांग है, जिसे मादक पदार्थों की तस्करी और गिरोह-संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा मिलता है। त्रिनिदाद और टोबैगो में लेवल 2 की यात्रा सलाह है, जिसका अर्थ है कि यात्रियों को अधिक सावधानी बरतनी चाहिए। आगंतुक आमतौर पर जेबतराशी, हमले, चोरी और धोखाधड़ी के शिकार होते हैं।v

7 Guyana (68.74 )

गुयाना में दुनिया भर में आठवीं सबसे अधिक अपराध दर 68.74 है, और हत्या दर संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में लगभग चार गुना अधिक है। आग्नेयास्त्र रखने के लिए सख्त लाइसेंस की आवश्यकता के बावजूद, अपराधियों द्वारा हथियारों का उपयोग आम है। गुयाना में घरेलू हिंसा नियमित रूप से होती है, क्योंकि घरेलू हिंसा कानूनों का कार्यान्वयन कमजोर है। सशस्त्र डकैतियाँ अक्सर होती रहती हैं, विशेषकर जॉर्जटाउन में। इसके अतिरिक्त, पर्यटक अक्सर होटल में तोड़फोड़, डकैती और हमले का शिकार होते हैं।

8 El Salvador (67.79)

अल साल्वाडोर में संगठित अपराध एक बड़ी समस्या है, जो अपने दो सबसे बड़े गिरोहों, एमएस-13 और बैरियो 18 के साथ सबसे अधिक सामाजिक हिंसा में योगदान देता है। अनुमान है कि अल साल्वाडोर में गिरोह के बड़े पैमाने पर 25,000 सदस्य हैं, 9,000 जेल में हैं, और लगभग 60,000 युवा हैं। युवा गिरोह के लोग, जिनका देश पर दबदबा है। कई गिरोहों ने नशीली दवाओं के तस्करों के साथ रिश्ते और कुछ मामलों में क्षेत्रीय विवाद भी विकसित किए हैं। गिरोहों के अलावा, अल साल्वाडोर में उच्च बेरोजगारी दर और कम मजदूरी ने परिवारों को हाशिये पर धकेल दिया है जहां अपराध आम हैं। डकैती, चोरी और वाहनों की चोरी जैसे संपत्ति अपराध सबसे आम हैं।

9 Brazil (67.49)

हिंसक अपराधों की असाधारण उच्च दर के साथ ब्राजील दुनिया में सातवीं सबसे ऊंची अपराध दर वाला देश है। 2020 में ब्राज़ील की हत्या दर प्रति 100,000 निवासियों पर 23.6 हत्या थी - और पिछले वर्षों में यह 30.8 जितनी अधिक थी। ब्राज़ील की सबसे बड़ी समस्या संगठित अपराध है, क्योंकि हाल के वर्षों में संगठित अपराध का विस्तार हुआ है, और प्रतिद्वंद्वी समूहों के बीच हिंसा एक आम घटना है। ब्राज़ी में मादक पदार्थों की तस्करी, भ्रष्टाचार और घरेलू हिंसा सभी व्यापक मुद्दे हैं

10 Jamaica (67.42)

उच्चतम अपराध दर वाले देशों की शीर्ष दस सूची में जमैका है, जो सरकारी भ्रष्टाचार, गिरोह गतिविधि और यौन उत्पीड़न सहित उच्च स्तर के हिंसक अपराध से ग्रस्त है। अमेरिकी प्रवासी सुरक्षा सलाहकार परिषद ने जमैका पुलिस बल को कम कर्मचारियों वाला और सीमित संसाधनों वाला बताया है। यात्रियों को विशेष रूप से स्पेनिश टाउन और किंग्स्टन और मोंटेगो बे के कुछ हिस्सों से बचने की सलाह दी जाती है।

अगर इस सूचि में बात करे तो भारत के लिए यह बहुत गर्व की बात है की हमारा देश इसमें शामिल ही नहीं है इसे पता चलता है की भारत देश की सुरक्षा व्यवस्था अन्य देशो के मुकाबले काफी बेहतर है और भारत में रहना पूरी तरह सुरक्षित भी है।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story