Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

दुनिया भर में सबसे कम तलाक दर वाले देश

Sakshi Chauhan
1 Aug 2023 1:01 PM GMT
दुनिया भर में सबसे कम तलाक दर वाले देश
x

आज हम बात करेंगे 5 देश के बारे में जिनका तलाक दर बहुत कम है। आज के युग में तलाक आम होता जा रहा है। हमारे सोशल मीडिया फ़ीड, समाचार नेटवर्क और टेलीविज़न पर हमारे पसंदीदा सेलिब्रिटी जोड़ों की शादी और तलाक की कहानियों को सुर्खियों में देखना असामान्य नहीं है। हमने दुनिया भर में अलग-अलग देशों में तलाक की दर पर करीब से नज़र डाली है और ऐसा प्रतीत होता है कि कुल मिलाकर, विवाह कम लोकप्रिय होता जा रहा है, फिर भी तलाक और अलगाव बढ़ रहा है।

1. India

भारत में तलाक की दर 1 प्रतिशत से भी कम है। 1000 विवाहों में से केवल 13 का परिणाम तलाक होता है।तलाक की कम दर समाज के दबाव के कारण है, व्यवस्थित विवाह आम तौर पर दो परिवारों के बीच महीनों में होते हैं, व्यक्तियों के बीच नहीं। यदि कोई तलाक मांगता है, तो आमतौर पर उन्हें नियमों और माता-पिता के खिलाफ जाने के लिए शर्मिंदा किया जाता है।

2.Vietnam

वियतनाम, जहां केवल 7 प्रतिशत विवाह तलाक में समाप्त होते हैं, भारत के बाद दूसरे स्थान पर है। यहाँ संस्कृति परिवार और रिश्तों के भीतर वफादारी पर काफी जोर देती है, जो यह समझाने में मदद करती है कि तलाक की दरें इतनी कम क्यों हैं।

3.Tajakistan

ताजिकिस्तान 10 प्रतिशत तलाक दर के साथ तीसरे स्थान पर है। पारिवारिक एकता की मजबूत परंपराओं के कारण यहाँ का तलाक दर बहुत कम है।

4 Iran

ताजिकिस्तान 14 प्रतिशत तलाक दर के साथ चौथे स्थान पर है। महिलाएं केवल अदालत में ही तलाक ले सकती हैं, जबकि एक पुरुष केवल मौखिक रूप से घोषणा करके तलाक ले सकता है - और जरूरी नहीं कि वह उसकी उपस्थिति में भी हो।

5. Mexico

मेक्सिको एक ऐसा देश है जहां तलाक संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में जल्दी दिया जाता है; इसलिए, यह संख्या काफी चौंकाने वाली है। कैथोलिक चर्च के प्रति अत्यधिक सम्मान के कारण जोड़े आमतौर पर तलाक के लिए नहीं जाते हैं।

हालाँकि, कम तलाक दर का मतलब किसी देश के भीतर खुशहाल और सफल विवाह नहीं है। कुछ मामलों में, कानूनी चुनौतियाँ तलाक प्राप्त करना अधिक कठिन बना सकती हैं, या महिलाएँ अपने बच्चों की सुरक्षा, वित्तीय बाधाओं या सीमित सामाजिक अवसरों के बारे में चिंताओं के कारण अस्वास्थ्यकर विवाह को छोड़ने में असमर्थ हो सकती हैं। पर यह भारत के लिए बहुत गर्व की बात है की इस सूचि में भारत पहले स्थान पे आता है और भारतीय शादी शुदा जोड़े अपने रिश्ते को बखूबी निभाते है।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story