Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

विश्व में सबसे बड़ा सोने का भंडार वाले देश

Sakshi Chauhan
16 Aug 2023 9:41 AM GMT
विश्व में सबसे बड़ा सोने का भंडार वाले देश
x

दुनिया का हर देश अपनी अर्थव्यवस्था को संतुलित करना चाहता है। सोना जमा करना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। जैसे-जैसे सोने की कीमत बढ़ती है, वैसे-वैसे उनकी मुद्रा और अर्थव्यवस्था भी बढ़ती है। इस चमकदार धातु की सबसे महत्वपूर्ण मात्रा जमा करने वाले शीर्ष 10 देशों की सूची नीचे दी गई है।

दुनिया में सबसे बड़े सोने के भंडार वाले 10 देश

किसी भी देश की मुद्रा के लिए सोने का भंडार महत्वपूर्ण होता है। किसी देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए, विशेष रूप से अत्यधिक मुद्रास्फीति की अवधि के दौरान, किसी देश के स्वामित्व वाला सोना एक स्वर्ण भंडार है।

WGC (वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल) के अप्रैल 2021 के आंकड़ों के अनुसार, केंद्रीय बैंकों ने 2020 में लगभग 273 टन सोना खरीदा। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष एक देश नहीं है; इस प्रकार, यह सूची में शामिल नहीं है। हालाँकि, यदि ऐसा होता, तो यह अपनी तिजोरी में 2,814 टन सोने के साथ तीसरे स्थान पर होता।

पिछले कुछ वर्षों में, सबसे बड़े सोने के भंडार वाले शीर्ष देश नहीं बदले हैं।

विश्व में सबसे बड़ा सोने का भंडार इस प्रकार है:

1. The United States of America - with 8,133.5 tones of gold

संयुक्त राज्य अमेरिका कई वर्षों से स्वर्ण भंडार में प्रथम स्थान पर बना हुआ है। संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेशी भंडार में सोना 79% है (इसके ऊपर केवल वेनेजुएला 82.4% और पुर्तगाल 80.1% है)। इसमें निम्नलिखित शीर्ष तीन देशों का लगभग स्टॉक शामिल है।

2. Germany, with 3,362.4 tons of gold

जर्मनी में विदेशी भंडार में सोना 74.5% है। जर्मनी का स्वर्ण भंडार फ्रैंकफर्ट एम मेन में डॉयचे बुंडेसबैंक, अमेरिका के फेडरल रिजर्व बैंक की न्यूयॉर्क शाखा और लंदन में बैंक ऑफ इंग्लैंड में रखा गया है। 2017 में, जर्मनी को बैंके डी फ्रांस और फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क से लगभग 674 टन सोने का प्रत्यावर्तन रिटर्न प्राप्त हुआ।

3. Italy, with 2,451.8 tons of gold

इटली में 69.3% विदेशी भंडार सोना है। इटली भी पिछले कुछ समय से दुनिया के शीर्ष 10 सबसे बड़े सोने के भंडार में अपना स्थान बनाए हुए है। यूरोपीय सेंट्रल बैंक या ईसीबी के अध्यक्ष मारियो ड्रैगी ने इसमें योगदान दिया है। राष्ट्रपति ने कहा कि इससे उन्हें अमेरिकी डॉलर के उतार-चढ़ाव से राहत मिलती है।

4. France, with 2,436.2 tons of gold

फ्रांस में विदेशी भंडार का लगभग 64.5% सोना है। हाल के वर्षों में फ़्रांस ने अपना सोना बहुत ही कम मात्रा में बेचा है और इसे पूरी तरह ख़त्म करने की चर्चा चल रही है। फ़्रांस के धुर दक्षिणपंथी नेशनल फ्रंट नेता, मरीन ले पेन, सोने की बिक्री को रोकना चाहते हैं, लेकिन पूरी रकम को विदेशी भूमि से वापस लाना भी चाहते हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के बाद आता है

5. Russia, with 2,298.5 tons of gold

पिछले सात वर्षों से, रूस दुनिया में सोने का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार बन गया है (तुर्की पहले स्थान पर है क्योंकि उसने लगातार दूसरे वर्ष 134 टन सोना खरीदा है)। इसने 2018 में सबसे बड़े सोने के भंडार वाले शीर्ष देशों की सूची में चीन को पीछे छोड़ दिया है। रूस के लिए इसकी कुल हिस्सेदारी का केवल 22% सोना है। इसने अमेरिकी डॉलर से अपनी मुद्रा का विस्तार करने के लिए 227 टन सोना भी खरीदा।

6. China, with 1,958.3 tons of gold

2009 के बाद, चीन देश की सोने की गतिविधि के बारे में गुप्त हो गया। 2015 से, पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने अपनी मासिक सोने की खरीद परियोजनाओं को साझा करना शुरू कर दिया है। हालाँकि चीन शीर्ष 10 सबसे व्यापक स्वर्ण भंडार सूची में है, लेकिन उसके विदेशी भंडार का केवल 3.3% सोना है।

हालाँकि, 2021 में, चीन ने अपनी अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिए देश में सोने के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के दरवाजे खोल दिए। अप्रैल या मई में करीब 150 मीट्रिक टन सोना चीन भेजा जाएगा.

7. Switzerland, with 1,040 tons of gold

चूँकि यह मित्र राष्ट्रों और धुरी देशों दोनों के साथ व्यापार करता था, द्वितीय विश्व युद्ध में यह तटस्थ देश सभी यूरोपीय सोने के व्यापार का केंद्र बन गया। आजकल, यह मुख्य रूप से हांगकांग और चीन के साथ व्यापार करता है। स्विट्जरलैंड के विदेशी भंडार का 5.4% सोना उसकी तिजोरी में है। यह प्रति व्यक्ति दुनिया का सबसे बड़ा सोने का भंडार भी है।

8. Japan, with 765.2 tons of gold

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के पास 43 अरब डॉलर का सोना है। यह डेटा फरवरी 2021 में आई एक रिपोर्ट से आया है। हालांकि, यह संख्या पिछले 46 अरब डॉलर से कम हो गई है। जापान में विदेशी भंडार का 3.1% सोना है।

9. India, with 686.8 tons of gold.

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह दक्षिण एशियाई देश इस सूची में है क्योंकि यह सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। भारत में 2020 की आखिरी तिमाही में शादी का मौसम शुरू होते ही सोने के भंडार में वृद्धि देखी गई। यह 676.61 टन से बढ़कर 686.8 टन हो गया। भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों से पता चला है कि दिसंबर 2020 के आखिरी सप्ताह के दौरान सोने का भंडार 1.008 डॉलर बढ़कर 37.020 अरब डॉलर हो गया। फिर भी भारत के विदेशी भंडार का केवल 6.5% सोना है।

10. The Netherlands, with 612.4 tons of gold

नीदरलैंड के विदेशी भंडार में सोने का हिस्सा 67.4% है। डच सेंट्रल बैंक ने हाल ही में घोषणा की कि वह अपनी तिजोरियों को एम्स्टर्डम से कैंप न्यू एम्स्टर्डम में स्थानांतरित करेगा। इसके परिवर्तन स्थान के परेशानी भरे सुरक्षा उपायों के कारण हैं।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story