Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Congress: 'पूरे लद्दाख को पता है...', चीन की ओर से नया नक्शा जारी करने के विवाद पर बोले राहुल गांधी

Abhay updhyay
30 Aug 2023 5:34 AM GMT
Congress: पूरे लद्दाख को पता है..., चीन की ओर से नया नक्शा जारी करने के विवाद पर बोले राहुल गांधी
x

चीन द्वारा हाल ही में जारी किए गए आधिकारिक मानचित्र में अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन को अपना हिस्सा दिखाने पर भारत में नाराजगी है। अब इस मामले को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि मैं पहले ही कह चुका हूं कि प्रधानमंत्री झूठ बोल रहे हैं कि लद्दाख में एक इंच भी जमीन नहीं गई है.

मैं यह बात वर्षों से कहता आ रहा हूं...

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी बुधवार को कर्नाटक रवाना होने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से कहा कि मैं वर्षों से कहता आ रहा हूं कि प्रधानमंत्री कह रहे हैं कि लद्दाख में एक इंच भी जमीन नहीं गई है। यह बिल्कुल झूठ है।

चीन ने हमारी जमीन हड़प ली।'

उन्होंने आगे बताया कि मैं हाल ही में लद्दाख से वापस आया हूं. वहां हर कोई जानता है कि चीन ने हमारी जमीन हड़प ली है. राहुल ने आगे कहा कि नक्शे का मामला गंभीर है. उन्होंने पहले ही जमीन ले ली है. प्रधानमंत्री को इस बारे में कुछ बोलना चाहिए.

यह माजरा हैं

चीन ने हाल ही में अपने मानक नक्शे का नया संस्करण जारी किया है। चीन ने जैसे ही नक्शा जारी किया तो विवाद खड़ा हो गया. दरअसल, चीन ने भारत के अरुणाचल प्रदेश, अक्साई चिन, ताइवान और साउथ चाइना सी को अपने क्षेत्र में दिखाया था। इसके बाद भारत ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश हमेशा से भारत का अभिन्न हिस्सा रहा है और रहेगा.

चीनी अखबार ने बताया था कि चीन ने सोमवार को 2023 का नया नक्शा जारी किया है। यह मानचित्र चीन और विश्व के विभिन्न देशों की राष्ट्रीय सीमाओं की चित्रण पद्धति के आधार पर संकलित किया गया है। नक्शे में अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन को भी इसके क्षेत्र में दिखाया गया है। बता दें, चीन अरूणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा मानता है. हालाँकि, भारत ने चीन के इस नक्शे को खारिज कर दिया है। भारत का कहना है कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है और भविष्य में भी यह भारत का अभिन्न अंग बना रहेगा।

वहीं चीन ताइवान को भी अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का लक्ष्य ताइवान को एकजुट करना है. इसके लिए चीन वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई और दक्षिण चीन सागर पर भी अपना दावा करता है.|

Next Story