Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

China: हरकतों से बाज नहीं आ रहा ड्रैगन; अरुणाचल सीमा पर विदेशी मेहमानों के मेजबानी की तैयारी, ये नेता आएंगे

Abhay updhyay
3 Oct 2023 11:43 AM GMT
China: हरकतों से बाज नहीं आ रहा ड्रैगन; अरुणाचल सीमा पर विदेशी मेहमानों के मेजबानी की तैयारी, ये नेता आएंगे
x

चीन इस सप्ताह भारत के अरुणाचल प्रदेश से सिर्फ 160 किलोमीटर दूर तिब्बत के निंगची में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए तीसरे ट्रांस-हिमालयन फोरम की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जिससे नई दिल्ली और बीजिंग के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है।

चीन ने एशियाई खेलों के लिए अरुणाचल प्रदेश के भारतीय एथलीटों को वीजा देने से इनकार कर दिया था। इस कार्यक्रम में पाकिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी भी शामिल होंगे। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'चीन के विदेश मंत्री वांग यी के विशेष निमंत्रण पर, विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी 4 से 5 अक्टूबर तक तिब्बत स्वायत्तशासी निंगची में आयोजित होने वाले तीसरे ट्रांस हिमालयन फोरम फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन में भाग लेंगे। क्षेत्र। के लिए चीन जा रहे हैं.

ट्रांस-हिमालयन फोरम की स्थापना 2018 में भौगोलिक कनेक्टिविटी, पर्यावरण संरक्षण, पारिस्थितिक संरक्षण और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने सहित कई पहलुओं में क्षेत्र के देशों के बीच व्यावहारिक सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी। फोरम की सबसे हालिया व्यक्तिगत सभा 2019 में हुई थी। इस वर्ष के फोरम का विषय 'पारिस्थितिक सभ्यता और पर्यावरण संरक्षण' पर केंद्रित है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री मंच के उद्घाटन समारोह में भाषण देने वाले हैं। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, वह मंगोलिया के उप प्रधान मंत्री, चीन के विदेश मंत्री और अफगानिस्तान के अंतरिम विदेश मंत्री सहित कई क्षेत्रीय गणमान्य व्यक्तियों के साथ बैठक करेंगे।

पिछले महीने, अरुणाचल प्रदेश के एथलीटों को वीजा और मान्यता देने से बीजिंग के इनकार के बाद भारत ने चीन के "एथलीटों को जानबूझकर और चुनिंदा तरीके से बाधित करने" के खिलाफ औपचारिक विरोध दर्ज कराया था।

चीन की हरकतों के जवाब में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह में अपनी उपस्थिति रद्द कर दी थी. चीन अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा करता है, जिसे वह दक्षिण तिब्बत कहता है। अगस्त में, चीन ने एक नया "मानक" मानचित्र जारी किया जिसमें अरुणाचल प्रदेश और पूर्वी लद्दाख में अक्साई चिन क्षेत्र दोनों शामिल थे, जिसकी अंतर्राष्ट्रीय आलोचना हुई। 2021 में, चीन ने अपने क्षेत्रीय दावों की पुष्टि करने के प्रयासों के तहत अरुणाचल प्रदेश में 15 स्थानों का नाम बदल दिया, एक ऐसा कदम जिसे भारत ने दृढ़ता से खारिज कर दिया।

Next Story