Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

चीन: 'ताइवान को लेकर आग से खेल रहा', अमेरिका पर भड़का चीन, रक्षा मंत्री ने दी धमकी

Abhay updhyay
17 Aug 2023 5:16 AM GMT
चीन: ताइवान को लेकर आग से खेल रहा, अमेरिका पर भड़का चीन, रक्षा मंत्री ने दी धमकी
x

हाल ही में ताइवान के उपराष्ट्रपति विलियम लाई ने अमेरिका का दौरा किया था. इसे लेकर चीन नाराज है और लगातार अमेरिका के खिलाफ बयानबाजी कर रहा है. अब चीन के रक्षा मंत्रालय ने ताइवान मुद्दे पर अमेरिका को धमकी देते हुए एक बयान जारी किया है और चेतावनी दी है कि आप ताइवान को लेकर आग से खेल रहे हैं।

'ताइवान मामले में बाहरी दखल बर्दाश्त नहीं'

अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा पर मास्को सम्मेलन में बोलते हुए चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू ने कहा कि 'ताइवान का इस्तेमाल कर चीन को नियंत्रित करने की कोई भी कोशिश विफल हो जाएगी. ली शांगफू ने यह भी कहा कि ताइवान का मुख्य भूमि चीन के साथ पुनर्मिलन अपरिहार्य है और इसे टाला नहीं जा सकता। चीनी रक्षा मंत्री ने कहा कि ताइवान चीन का आंतरिक मामला है और इसमें कोई बाहरी हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं है.

पुतिन ने भी किया चीन का समर्थन

ली शांगफू ने अपने बयान में कहा कि 'ताइवान के साथ आग से खेलना और ताइवान की मदद से चीन को नियंत्रित करने की कोई भी कोशिश निस्संदेह विफल हो जाएगी।' यूक्रेन युद्ध के बीच मॉस्को में दिए गए चीनी रक्षा मंत्री के इस बयान के बड़े मायने निकाले जा रहे हैं. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी चीन का समर्थन किया है और अमेरिका पर वैश्विक संघर्ष भड़काने का आरोप लगाया है। पुतिन ने अमेरिका पर यूक्रेन की मदद करने का आरोप भी लगाया।

विलियम लाई के अमेरिकी दौरे से तनाव बढ़ गया

आपको बता दें कि विलियम लाई ताइवान के उपराष्ट्रपति हैं और आगामी राष्ट्रपति चुनाव में ताइवान के राष्ट्रपति बनने की दौड़ में प्रमुख उम्मीदवार हैं। विलियम लाइ ने हाल ही में पैराग्वे का दौरा किया और पैराग्वे जाते समय अमेरिका में रुके। जिसको लेकर चीन की भौंहें तन गई हैं. चीन ने विलियम लाई के बारे में कहा है कि वह बार-बार परेशानी पैदा करते हैं. हाल के दिनों में ताइवान के मसले पर चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story