Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Bharat Row: 'आवेदन मिले तो हम विचार करेंगे', संयुक्त राष्ट्र ने बताया कैसे बदलता है किसी देश का नाम

Abhay updhyay
7 Sep 2023 5:03 AM GMT
Bharat Row: आवेदन मिले तो हम विचार करेंगे, संयुक्त राष्ट्र ने बताया कैसे बदलता है किसी देश का नाम
x

जी-20 के रात्रिभोज कार्यक्रम के लिए राष्ट्रपति द्वारा भेजे गए निमंत्रण पत्र में 'भारत के राष्ट्रपति' की जगह 'भारत के राष्ट्रपति' लिखे जाने पर अटकलें लगाई जा रही हैं. ऐसी चर्चा है कि सरकार देश के नाम से इंडिया हटाकर सिर्फ भारत कर सकती है। इन्हीं अटकलों के बीच संयुक्त राष्ट्र ने बताया है कि किसी देश का नाम बदलने की प्रक्रिया क्या है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि हमें नाम बदलने का आवेदन मिलने के बाद ही नाम बदला जाता है.

संयुक्त राष्ट्र ने दी जानकारी

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए तुर्की का उदाहरण दिया. उन्होंने कहा कि जैसे तुर्की के मामले में, वहां की सरकार ने हमें नाम बदलने के संबंध में एक औपचारिक आवेदन भेजा था, जिसके बाद ही नाम बदला गया. अगर हमें कोई आवेदन मिलता है तो हम उस पर विचार करेंगे.' आपको बता दें कि विपक्ष का आरोप है कि केंद्र सरकार देश के नाम से भारत हटाकर सिर्फ भारत करने की योजना बना रही है. हालाँकि सरकार ने इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है.

पीएम मोदी ने मंत्रियों से की विवाद से बचने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने मंत्रियों से कहा कि वे भारत नाम को लेकर चल रहे विवाद पर टिप्पणी करने से बचें। जी20 सम्मेलन के दौरान कैबिनेट मंत्रियों को क्या करें और क्या न करें की जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री ने यह बात कही. प्रधानमंत्री ने कहा कि वह जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में रहें और इस विशेष कार्यक्रम के दौरान अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन करें ताकि शिखर सम्मेलन में आने वाले मेहमानों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

आपको बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में होना है. इस दौरान कई देशों के राष्ट्रप्रमुख और शीर्ष अधिकारी दिल्ली आएंगे. इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आदि कई शीर्ष नेता शामिल हैं.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story