Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

अमेज़ॅन वर्षावन में 3,000 साल पुराने शहर का पता लगा

Kanishka Chaturvedi
12 Jan 2024 7:12 AM GMT
अमेज़ॅन वर्षावन में 3,000 साल पुराने शहर का पता लगा
x

इक्वाडोर में अमेज़ॅन वर्षावन की शानदार वनस्पति द्वारा छिपा हुआ एक विशाल शहर खोजा गया है। बीबीसी के अनुसार, उपानो घाटी के प्राचीन शहर में घर और प्लाजा सड़कों और नहरों के नेटवर्क से जुड़े हुए थे। आउटलेट ने आगे कहा कि यह क्षेत्र ज्वालामुखी की छाया में स्थित है जिसने समृद्ध स्थानीय मिट्टी का निर्माण किया है। यह खोज LiDAR का उपयोग करके की गई थी, जो एक लोकप्रिय रिमोट सेंसिंग विधि है जो दूरियों को मापने के लिए प्रकाश का उपयोग करती है और इसे लेजर स्कैनिंग या 3 डी स्कैनिंग के रूप में भी जाना जाता है।

नेशनल सेंटर में जांच के निदेशक प्रोफेसर स्टीफन रोस्टेन ने कहा, "यह अमेज़ॅन में हमारे द्वारा ज्ञात किसी भी अन्य साइट से पुरानी है। सभ्यता के बारे में हमारा दृष्टिकोण यूरोकेंद्रित है, लेकिन इससे पता चलता है कि संस्कृति और सभ्यता क्या है, इसके बारे में हमें अपना विचार बदलना होगा।" फ़्रांस में वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए, जिन्होंने अनुसंधान का नेतृत्व किया, ने बीबीसी को बताया।





अध्ययन के सह-लेखक एंटोनी डोरिसन ने कहा, "यह हमारे अमेजोनियन संस्कृतियों को देखने के तरीके को बदल देता है। ज्यादातर लोग छोटे समूहों की कल्पना करते हैं, जो शायद नग्न होते हैं, झोपड़ियों में रहते हैं और जमीन साफ ​​करते हैं - इससे पता चलता है कि प्राचीन लोग जटिल शहरी समाजों में रहते थे।"

न्यू साइंटिस्ट ने कहा कि यह शहर 3,000 से 1,500 साल पुराना है - अमेज़ॅन में खोजे गए अन्य पूर्व-कोलंबियाई लोगों की तुलना में पुराना। इसमें यह भी कहा गया है कि लोग वहां 1,000 साल तक रहते थे।

हालाँकि LiDAR सर्वेक्षण 2015 में किया गया था, परिणाम हाल ही में प्रकाशित हुए थे। इसमें 300 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में 6,000 से अधिक उभरे हुए मिट्टी के मंचों का पता चला।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ये वे स्थान हैं जहां कभी लकड़ी की इमारतें खड़ी थीं और खुदाई से इन संरचनाओं पर छेद और अंगीठियां दिखाई दीं।

अनुसंधान दल ने कहा कि सर्वेक्षण किए गए क्षेत्र में पाँच प्रमुख बस्तियाँ थीं। वहां के सड़क नेटवर्क के बारे में बात करते हुए, सर्वेक्षण से पता चला कि सबसे लंबा सड़क नेटवर्क कम से कम 25 किलोमीटर तक फैला हुआ है।


Next Story