Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

लेबनान में हुए धमाके में 32 की मौत, 4,500 से अधिक लोग घायल, जानें किस देश को ठहराया गया जिम्मेदार

Neelu Keshari
19 Sep 2024 12:47 PM GMT
लेबनान में हुए धमाके में 32 की मौत, 4,500 से अधिक लोग घायल, जानें किस देश को ठहराया गया जिम्मेदार
x

नई दिल्ली। लेबनान में बीते दो दिनों से सिलसिलेबार तरीके से धमाका हुआ। पहला धमाका 17 सितंबर को 5,000 पेजर में हुआ जबकि दूसरा धमाका 18 सितंबर को वॉकी टॉकी जैसे उपकरणों में हुआ। इन दोनों धमाकों में अब तक कम से कम 32 लोगों की मौत हुई है जबकि 4,500 से अधिक लोग घायल हैं। इन धमाकों के लिए हिज्बुल्लाह ने इजरायल को जिम्मेदार बताया है। इस घटना के बाद से लेबनान के लोग दहशत में हैं। लेबनान में हुई इस धमाका का दुनियाभर में आलोचना हो रहा है और इस पर कई देशों की प्रतिक्रियाएं आई हैं।

तुर्की ने लेबनान में हुए धमाका की कड़ी निंदा की है। बुधवार को राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन ने लेबनान में पेजर धमाकों पर दुख जताया और कहा कि क्षेत्र में संघर्ष को बढ़ाने के लिए इजरायल की कोशिशें अत्यंत खतरनाक हैं। तुर्की संचार निदेशालय ने एक बयान में कहा कि लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती के साथ फोन पर बातचीत के दौरान एर्दोगन ने पेजर हमले पर दुख जताया और मारे गए लोगों के लिए प्रार्थना की। एर्दोगन ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना भी की। प्रधानमंत्री मिकाती से एर्दोगन ने कहा कि क्षेत्र में इजरायल की बढ़ती आक्रामकता को रोकने के लिए कोशिश जारी रहेगी।

इराक ने लेबनान पर 'इजरायली हमले' की निंदा की है और पीड़ितों की मदद के लिए तत्काल चिकित्सा सहायता की पेशकश की है। इराकी सरकार के प्रवक्ता बसीम अल-अवादी ने भी एक बयान में कहा कि सरकार लेबनान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति पर बारीकी से नजर बनाए हुए है। उन्होंने हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया। अल-अवादी ने जोर देकर कहा कि इससे लेबनान में बड़े संघर्ष की आशंका है और इजरायली आक्रामकता को रोकने के लिए तत्काल अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप की जरूरत है।

मिस्र सरकार की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति अल सीसी ने इस संबंध में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से बात की है। ब्लिंकन से मिस्र के राष्ट्रपति ने कहा कि उनका देश क्षेत्र में तनाव बढ़ाने के किसी भी कोशिश को खारिज करता है और पेजर विस्फोटों के बाद लेबनान का समर्थन करता है। बयान में कहा है कि राष्ट्रपति ने संघर्ष को बढ़ाने और क्षेत्रीय स्तर पर इसके दायरे का विस्तार करने की कोशिशों को अस्वीकार किया है। उन्होंने सभी पक्षों को जिम्मेदारी से काम करने पर बल दिया है। साथ ही उन्होंने लेबनान को मिस्र के समर्थन की पुष्टि की है।

Next Story