Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

आज धुंध को लेकर येलो अलर्ट जारी, कल और परसों बारिश और बर्फबारी के आसार

Divya Dubey
8 Jan 2024 3:23 AM GMT
आज धुंध को लेकर येलो अलर्ट जारी, कल और परसों बारिश और बर्फबारी के आसार
x

प्रदेश के मैदानी इलाकों में धुंध और कोहरे के चलते कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सुंदरनगर, भुंतर, मंडी, कल्पा, केलांग, समदो और कुकुमसेरी का पारा माइनस में चल रहा है। शिमला, पालमपुर में भी इन दिनों शीत लहर चल रही है।

हिमाचल में पश्चिमी विक्षोभ के चलते एक बार फिर मौसम में बदलाव के आसार हैं। सोमवार को पूरे प्रदेश में धुंध का येलो अलर्ट जारी हुआ है। मंगलवार को प्रदेश भर में और बुधवार को मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है। 11 और 12 जनवरी को मौसम फिर साफ रहेगा और धूप खिली रहेगी।

प्रदेश के मैदानी इलाकों में धुंध और कोहरे के चलते कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सुंदरनगर, भुंतर, मंडी, कल्पा, केलांग, समदो और कुकुमसेरी का पारा माइनस में चल रहा है। शिमला, पालमपुर में भी इन दिनों शीत लहर चल रही है। सुबह-शाम के समय बाजारों में सन्नाटा छा रहा है। प्रदेश में सूखे जैसी स्थिति बनी हुई है। बर्फबारी और बारिश न होने से गेहूं, मटर और सेब की फसल को नुकसान हो रहा है जबकि बागवान नई पौध नहीं रोप पा रहे हैं। रविवार को अधिकांश जिलों धूप खिली रही।

सेब के बगीचो में प्रूनिंग और तौलिये बनाने का काम ठप

संयुक्त किसान मंच के संयोजक हरीश चौहान ने बताया कि बीते करीब तीन महीनों से बारिश और बर्फबारी न होने के कारण सूखे की स्थिति बनी हुई है। इससे सेब की आगामी फसल प्रभावित होने की आशंका है। बगीचों में इस समय प्रूनिंग (कटिंग) और तौलिये बनाने का काम होता था, लेकिन मौसम के साथ न देने से काम ठप पड़ा है। वहीं, गेहूं की बिजाई की जा चुकी है। किसानों को बारिश का इंतजार है।


क्षेत्र न्यूनतम तापमान

कुकुमसेरी -10.2

समदो -6.2

केलांग -6.0

कल्पा -2.0

भुंतर -0.5

मंडी -0.4

सुंदरनगर -0.2

रिकांगपिओ 0.4

ऊना 1.8

सोलन 2.0

शिमला 5.3

धर्मशाला 5.2

Divya Dubey

Divya Dubey

    Next Story