Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Uttarkashi: एक करोड़ खर्च कर बेटे की खेलने की इच्छा को किया पूरा, इस पिता की पहल की अब हर जगह हो रही चर्चा

SaumyaV
31 Oct 2023 11:45 AM GMT
Uttarkashi: एक करोड़ खर्च कर बेटे की खेलने की इच्छा को किया पूरा, इस पिता की पहल की अब हर जगह हो रही चर्चा
x

बेटे के खेलने के शौक की चाहत को पूरा करने के लिए एक पिता ने एक करोड़ रुपये खर्च डाले। उनकी इस पहल से और स्थानीय युवाओं को भी फायदा पहुंचेगा।

डॉक्टर बेटे को बैडमिंटन का शौक था लेकिन क्षेत्र में कहीं भी इंडोर स्टेडियम न होने और बेटे की चाहत को देखते हुए डॉक्टर पिता ने गांव में अपनी निजी भूमि पर इंडोर स्टेडियम तैयार करवाया दिया। इस स्टेडियम में बैडमिंटन और टेबिल टेनिस खेल सकेंगे।

निर्माण पर करीब एक करोड़ रुपये खर्च हो चुका है। उनकी इस पहल से क्षेत्र के युवाओं को यहां खेलने और प्रशिक्षण का मौका भी मिलेगा। नौगांव ब्लाॅक के धारी वल्ली गांव निवासी डॉ. बचन रावत सेना में मेजर पद से सेवानिवृत्त हुए और वर्ष 1996 में स्वास्थ्य विभाग में सेवा देनी शुरू की थी। वर्ष 2018 में वह उत्तरकाशी जिले के मुख्य चिकित्साधिकारी पद से सेवानिवृत्त हुए। वर्तमान में वह अपने बेटे डॉ. अमित रावत (दंत चिकित्सक) के साथ एक प्राइवेट क्लीनिक चला रहे हैं।

मेजर डॉॅ. बचन रावत (सेनि.) ने कहा कि वह जब से आर्मी में थे उन्हें बैडमिंटन का शौक था। बेटे को भी बैडमिंटन खेलना पसंद है लेकिन आसपास कोई इंडोर स्टेडियम नहीं था। ऐसे में मेजर डाॅ. बचन रावत ने बैडमिंटन इंडोर स्टेडियम बनाने की ठानी और निर्माण शुरू करवा दिया। निर्माण पर वह करीब एक करोड़ रुपये की धनराशि खर्च कर चुके हैं।

200 युवा ले सकते हैं प्रशिक्षण

यह इंडोर स्टेडियम दो माह बाद खेलने के लिए तैयार हो जाएगा। यही नहीं इस स्टेडियम में स्थानीय युवा भी खेल सकते हैं और प्रशिक्षण ले सकते हैं। उनसे बहुत कम सुविधा शुल्क लिया जाएगा जिससे बिजली और पानी के बिल का भुगतान किया जा सके। यहां एक साथ 200 युवा प्रशिक्षण ले सकते हैं।

इधर, क्षेत्र के खेल प्रेमी गजेंद्र नौटियाल, प्रमोद रावत, डॉ. बिरेंद्र चंद आदि ने कहा कि यमुनाघाटी में कहीं भी बैंडमिंटन का इंडोर स्टेडियम नहीं है। शरीर को फीट रखने के लिए खेल जरूरी हैं। इस स्टेडियम से बैंडमिंटन और टेटे खेल के क्षेत्र में भविष्य बनाने वाले खिलाड़ियों को लाभ मिलेगा।

स्टेडियम में है दो वुडन कोर्ट

गांव के निकट सौली कस्बे में बनाए गए बैडमिंटन व टेबिल टेनिस के इंडोर स्टेडियम में दोनों खेलों का एक-एक वुडन कोर्ट बनवाया गया है। इंडोर स्टेडियम करीब 100 फीट लंबा और 60 फीट चौड़ा है।

Next Story