Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड हिंदी मीडियम पाठ्यक्रम शुरू करने वाला दूसरा राज्य बनेगा

Sakshi Chauhan
25 Sep 2023 9:50 AM GMT
उत्तराखंड हिंदी मीडियम पाठ्यक्रम शुरू करने वाला दूसरा राज्य बनेगा
x

उत्तराखंड में MBBS के छात्रों की हिंदी मीडियम पढ़ाई जल्द ही शुरू हो जाएगी, लेकिन छात्र एक साल तक मध्य प्रदेश में चल रहे हिंदी मीडियम का पाठ्यक्रम पढ़ेंगे। अगले साल से नए पदीप्ती की किताबें प्रपात कराई जाएंगी। प्रदेश के चारों मेडिकल कॉलेज के छात्रों को मध्य प्रदेश की किताबें उपलब्ध कराई जा रही हैं।

बता दें कि मध्य प्रदेश में MBBS का पाठ्यक्रम हिंदी में मीडियम में मौजूद है। उत्तराखंड हिंदी मीडियम पाठ्यक्रम शुरू करने वाला दूसरा राज्य है। मध्य प्रदेश की तर्ज पर MBBS में हिंदी पाठ्यक्रम लागू करने के लिए प्रदेश सरकार ने दो सदस्यीय समिति गठित की थी।

इसमें NHB चिकित्सा शिक्षा विवि के कुलपति प्रो. हेमचंद्र, दून मेडिकल कॉलेज के रेडियोथेरेपी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. दौलत सिंह मध्य प्रदेश गए थे। हिंदी मीडियम में पढ़ रहे मेडिकल छात्रों और हिंदी मीडियम से पढ़ा रहे शिक्षकों का अनुभव जाना। इसका फीडबैक बहुत ही पॉजिटिव रहा और समिति ने रिपोर्ट सरकार को सौंपी दी है।

हिंदी प्रकोष्ठ के गठन से आएंगी नई किताबें

समिति के मेंबर सेक्रेटरी डॉ. दौलत सिंह ने बताया यह फैसला लिया गया है कि मेडिकल छात्र 1 साल तक मध्य प्रदेश के मेडिकल कॉलेज में चल रही हिंदी मीडियम की किताबें ही पढ़ेंगे। इसके बाद हिंदी प्रकोष्ठ का गठन किया जाएगा। इसमें दूसरे प्रकाशक और विषय विशेषज्ञ शामिल होंगे। इसके माध्यम से छात्रों को अगले साल से नए प्रकाशकों की किताबें भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

प्रश्न पत्र अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी होंगे

छात्रों को यह अनुमति भी रहेगी कि वह अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं। हिंदी में पढ़ाने के लिए शिक्षकों को भी अलग से प्रशिक्षण दिया जाएगा। हिंदी व अंग्रेजी माध्यम के छात्र साथ बैठकर ही क्लास करेंगे। बता दें कि एमबीबीएस में 60 फीसदी छात्र इंग्लिश मीडियम और 40 फीसदी छात्र हिंदी मीडियम के होते हैं। ऐसे में छात्रों को पढ़ाई में दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

Next Story