Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Uttarakhand Ramlila: रावण के पैर पर चढ़ा प्लास्टर... लंगड़ाते हुए किया सीता हरण

Abhay updhyay
21 Oct 2023 11:34 AM GMT
Uttarakhand Ramlila: रावण के पैर पर चढ़ा प्लास्टर... लंगड़ाते हुए किया सीता हरण
x

शहर में बस अड्डे के सामने वाली मुख्य रामलीला में बृहस्पतिवार रात बाएं पांव पर प्लास्टर लगाए रावण ने लड़खड़ाते हुए सीता हरण किया। दरअसल कई वर्षों से रावण का किरदार निभाने वाले विशाल भुड्डी 10 दिन पहले घर में सीढ़ियों से उतरते वक्त फिसल गए। फ्रैक्चर होने के कारण उनके पांव पर प्लास्टर चढ़ा था।

विशाल ने बताया कि उनके पांव में दर्द था लेकिन उन्होंने महादेव का नाम लेकर मंच पर किरदार निभाया। सभी दर्शकों ने उनकी प्रशंसा की। वहां आशीष ग्रोवर, मनोज अरोरा, दीपक अग्रवाल, गौरव राज बेहड़, रमन अरोरा, सचिन मुंजाल, राजकुमार कक्कड़, मोहन लाल भुड्डी आदि थे।

लंकापति रावण बने पूर्व विधायक को देखने के लिए उमड़े लोग

श्री शिव नाटक क्लब की ओर से इंदिरा कॉलोनी में आयोजित रामलीला में पूर्व विधायक राजकुमार ठुकराल ने साधु रावण का किरदार निभाया। इसके बाद सीता हरण और शबरी संवाद का मंचन किया गया।

बता दें कि वर्षों से रावण की भूमिका निभा रहे राजकुमार ठुकराल को देखने के लिए लोग उत्सुक रहते हैं। बृहस्पतिवार की रात रामलीला का उप नेता प्रतिपक्ष भुवन कापड़ी, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष हिमांशु गाबा और एसएसपी मंजूनाथ टीसी ने शुभारंभ किया। वहां जीतू गुलाटी, नरेश घई, विशाल रहेजा, गौरव अरोरा, रवि कक्कड़, केशव नारंग सनी घई आदि थे।

गदरपुर : सूर्पणखा भगवान राम और लक्ष्मण को दिया विवाह का प्रस्ताव

अनाज मंडी रामलीला के मंचन में सूर्पणखा के राम-लक्ष्मण को विवाह प्रस्ताव देने और लक्ष्मण की ओर से उनकी नाक काटने के दृश्यों का मंचन किया गया। राम की भूमिका में अशोक कुमार पोपली, लक्ष्मण की भूमिका में रोहित पोपली, सीता की भूमिका में गुलशन शर्मा और सूर्पनखा की भूमिका में सागर कालड़ा ने दर्शकों की वाहवाही लूटी। वहां रविंद्र बजाज, अशोक धीर, राजेश अग्रवाल, पारस धवन, श्याम सुंदर कालड़ा, गणपति विश्वास आदि थे।

किच्छा में केवट ने श्रीराम को पहुंचाया गंगा पार

नवयुवक कला केंद्र की ओर से पुरानी मंडी में चल रही रामलीला के छठे दिन श्री राम को केवट ने गंगा पार पहुंचाया। राम लीला में भरत से मिलकर श्री राम के आंसू छलक आए। इससे पहले छठे दिन की लीला का सुनील पपनेजा ने शुभारंभ किया। वहां कमलेश पपनेजा, दिव्यम पपनेजा, रिद्धी पपनेजा, रवीश सक्सेना, शेखर पांडे, परवीन सेन आदि थे।

पंतनगर : सूर्पणखा की नाक काटी

पंतनगर। हल्दी में बृहस्पतिवार को खरदूषण वध और सीताहरण के दृश्यों का मंचन किया गया। खर की भूमिका हरेराम राय, दूषण की भूमिका पवन दूबे, सूर्पणखा की रूपक राय, रावण की भूमिका धर्मेँद्र मिश्रा, राम की भूमिका प्रमेंद्र मिश्रा, सीता की भूमिका अनिल पाल और लक्ष्मण की भूमिका रवि पटेल ने निभाई।

जिले में यहां भी हुआ आयोजन

जसपुर नगर की चौहानान श्रीराम लीला मंचन में कलाकारों ने वनवास के बाद श्रीराम के वियोग में दशरथ मरण, भारत कैकई संवाद आदि के मंचन ने दर्शकों को भावविभोर कर दिया। कमेटी के अध्यक्ष विमल चौहान एवं सदस्यों ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। यहां यशपाल शर्मा, बलराम तोमर, सुधीर अग्रवाल, डॉ. बीएस गौतम, संजय राजपूत, गौरव अग्रवाल आदि थे।

सितारगंज के पर्वतीय रामलीला के रंगमंच पर बृहस्पतिवार रात राम केवट संवाद, दशरथ मरण और भरत मिलाप की लीला का मंचन हुआ। स्थानीय कलाकारों के अभिनय को देख सभी अभिभूत हैं। अंबा दत्त मौनी दशरथ, शेखर भट्ट कैकई, नीरज जोशी प्रभु श्रीराम, सूरज जोशी लक्ष्मण और गुरसान सीता का अभिनय कर रहे हैं। वहां पर्वतीय रामलीला कमेटी के अध्यक्ष गोपाल सिंह बिष्ट आदि थे।

खटीमा क्षेत्र के रामलीला मैदान में सूर्पणखा लक्ष्मण संवाद, खर-दूषण वध और सीता हरण की लीला का मंचन किया गया। लक्ष्मण की भूमिका में शिवम मौर्य, सूर्पणखा की भूमिका में दीपक बिष्ट और रावण की भूमिका में सतपाल बत्रा के अभिनय की लोगों ने सराहना की। वहां गौरीशंकर अग्रवाल, इंद्रेश गुंबर, मनोज श्रीवास्तव, अर्जुन बत्रा, ईश्वर अग्रवाल आदि थे।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story