Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड: गुंजी गांव में लोगों और जवानों से मिले पीएम मोदी

SaumyaV
30 Oct 2023 6:47 AM GMT
उत्तराखंड: गुंजी गांव में लोगों और जवानों से मिले पीएम मोदी
x

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को भारत की आध्यात्मिक भूमि आदि कैलाश पहुंचे. यहां शिव मंदिर में पूजा करते हुए प्रधानमंत्री ने आदि कैलाश के विराट दर्शन किए. शिव धाम आदि कैलाश आगमन पर प्रधानमंत्री मोदी का जोरदार स्वागत हुआ. इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद थे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में गुंजी गांव में स्थानीय लोगों से मिलकर बातचीत की. गुंजी गांव में दूर-दराज से पहुंचे लोग प्रधानमंत्री को अपने बीच पाकर काफी उत्साहित दिखे. इस दौरान प्रधानमंत्री ने स्थानीय महिलाओं से आशीर्वाद भी लिया. इसी के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने गुंजी में सेना के जवानों के साथ भी बातचीत कर उनका हौसला बढ़ाया.

प्रधानमंत्री ने रं समाज कल्याण समिति के लोगों से भी मुलाकात की. रं समाज कल्याण समिति के लोग पारम्परिक वेशभूषा में प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए उमड़े थे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस अवसर पर खुद भी नगाड़ा बजाया.

स्थानीय कला कौशल का अवलोकन

गुंजी गांव भारत-तिब्बत व्यापार के प्रमुख केन्द्र के तौर पर विख्यात है. प्रधानमंत्री मोदी ने यहां स्थानीय कला और उत्पादों पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया. इस अवसर पर उन्होंने आदि कैलाश, पार्वती सरोवर, कुटी गांव, रांगकॉग गांव, नाबी, गुंजी, ओम पर्वत की फोटो गैलरी का भी अवलोकन किया.

पीएम मोदी को किया गया कलश भेंट

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुंजी गांव में प्रधानमंत्री को अंग वस्त्र और प्रतीक चिन्ह के रूप में ओम पर्वत की फोटो भेंट की. वहीं रं समाज की तरफ से मानसरोवर का पवित्र जल भरा कलश भेंट किया गया

जागेश्वर धाम पहुंचकर की पूजा-अर्चना

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के पांचवें धाम के रूप में प्रसिद्ध जागेश्वर धाम पहुंचकर पूजा अर्चना की और देशवासियों की सुख समृद्धि की कामना की. इसके बाद प्रधानमंत्री नमोदी सड़क मार्ग से जागेश्वर धाम पहुंचे. उन्होंने सबसे पहले 124 मंदिरों के समूह जागेश्वर धाम के गर्भगृह में करीब 7 मिनट तक पूजा की. इसके बाद पुष्टिमता, महामृत्युंजय और केदारनाथ में पूजा अर्चना की.

अर्द्धनारीश्वर वृक्ष का अवलोकन

प्रधानमंत्री मोदी ने इसके बाद मंदिर परिसर की परिक्रमा करते हुए अर्द्धनारीश्वर वृक्ष का अवलोकन किया. यहां मुख्यमंत्री धामी ने प्रधानमंत्री मोदी को तांबे से बना वाद्य यंत्र तुरही, ताम्र जागेश्वर और डमरू उपहार स्वरूप भेंट किया. फ्लीट मार्ग में प्रधानमंत्री ने स्थानीय लोगों का कार से उतरकर अभिवादन स्वीकार किया.|


SaumyaV

SaumyaV

    Next Story