Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड: 2030 तक 20 लाख लोगों को रोजगार, यहां पढ़ें राज्य की पहली सेवा क्षेत्र नीति की पूरी जानकारी

Abhay updhyay
13 Sep 2023 7:38 AM GMT
उत्तराखंड: 2030 तक 20 लाख लोगों को रोजगार, यहां पढ़ें राज्य की पहली सेवा क्षेत्र नीति की पूरी जानकारी
x

राज्य सरकार 2030 तक सेवा क्षेत्र में 60 हजार करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करेगी और 20 लाख स्थानीय लोगों को रोजगार देगी। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए मंगलवार को राज्य कैबिनेट की बैठक में राज्य की पहली सेवा क्षेत्र नीति को मंजूरी दे दी गयी.

यह नीति निवेशकों के लिए प्रति परियोजना 25 प्रतिशत पूंजी सब्सिडी और भूमि आवंटन का प्रावधान करती है। लेकिन इन दोनों में से निवेशक को एक रियायत मिलेगी. इससे 10 लाख श्रमिकों का कौशल विकास भी होगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में कुल छह प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी. सचिव मुख्यमंत्री आर मीनाक्षी सुंदरम के अनुसार, सेवा क्षेत्र नीति में स्वास्थ्य, आतिथ्य (होटल और सम्मेलन), वेलनेस और पारंपरिक चिकित्सा (वेलनेस सेंटर, आयुर्वेद, वेलनेस रिसॉर्ट योग केंद्र), शिक्षा (कॉलेज, विश्वविद्यालय और स्कूल), फिल्म और शामिल हैं। मीडिया. (फिल्म सिटी), खेल और आईटी तथा आईटीईएस और डेटा सेंटर क्षेत्र, जिनमें सरकार नीति के तहत निवेशकों को निवेश के लिए आकर्षित करेगी। पूंजीगत सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए न्यूनतम पूंजी निवेश की आवश्यकता होगी।

सेवा क्षेत्र की नीति बड़ी कंपनियों को पहाड़ में लाएगी

सेवा क्षेत्र की नीति के कारण आने वाले दिनों में पहाड़ों में बड़ी हॉस्पिटल चेन, स्कूल चेन, यूनिवर्सिटी, कॉलेज, वेलनेस रिसॉर्ट खुलेंगे। इससे एक तरफ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तो दूसरी तरफ पहाड़ के युवाओं के लिए रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे।

विश्व स्तरीय स्कीइंग केंद्र के लिए औली विकास प्राधिकरण

स्कीइंग के लिए मशहूर पर्यटन स्थल औली में विश्व स्तरीय स्कीइंग सेंटर बनाया जाएगा। इसके मास्टर प्लान को क्रियान्वित करने के लिए पर्यटन विभाग के अधीन औली विकास प्राधिकरण बनाने का निर्णय लिया गया। राज्य कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई.

बद्रीनाथ में कलाकृतियां और मूर्तियां स्थापित की जाएंगी

बदरीनाथ धाम में दीवारों और सड़कों पर इतिहास और पौराणिक कथाओं पर आधारित विशेष प्रकृति की कलाकृतियां और मूर्तियां स्थापित की जाएंगी। यह कार्य मेसर्स आईएनआई डिज़ाइन स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया है। बद्रीनाथ धाम का मास्टर प्लान बनाने वाली कंपनी लिमिटेड. को दिया गया है. राज्य कैबिनेट ने इसे मंजूरी दे दी.

अपर निजी सचिव भर्ती में चार अभ्यर्थियों को राहत

हाईकोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने अतिरिक्त निजी सचिव भर्ती 2017 में शैक्षिक योग्यता के मुद्दे के कारण चयन से बाहर हुए चार अभ्यर्थियों शिवानी धस्माना, दीपक डिमरी, राशिद और महेश प्रसाद को भर्ती में शामिल करने का फैसला किया है। उनका पाठ्यक्रम 75 प्रतिशत समकक्ष होने के कारण उन्हें चयन के लिए पात्र माना गया।

पीक आवर्स में बिजली की कमी नहीं होगी

पीक आवर्स के दौरान बिजली की जरूरत को पूरा करने के उद्देश्य से कैबिनेट ने राज्य की पहली पंप स्टोरेज नीति को मंजूरी दे दी है. इस नीति का मुख्य उद्देश्य पंप भंडारण परियोजनाओं के माध्यम से राज्य में इस क्षेत्र की पहचानी गई क्षमता का दोहन करना और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का प्रबंधन और उपयोग करके ग्रिड स्थिरता प्रदान करना है।

गैस आधारित संयंत्रों को राहत, सीएनजी गैस पर वैट नहीं

कैबिनेट ने राज्य में गैस आधारित प्लांटों को बड़ी राहत दी है. ऐसे संयंत्र के देश से सीएनजी गैस पर वसूला जाने वाला 20% मूल्य वर्धित कर (वैट) नहीं वसूला जाएगा। बाहरी देशों से खरीदी जाने वाली तरलीकृत गैस पर वैट पहले से ही लागू नहीं है। इससे उधम सिंह नगर में गैस आधारित प्लांट संचालित किया जा सकेगा और राज्य में बिजली आपूर्ति की कमी को दूर किया जा सकेगा.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story