Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Uttarakhand: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम विज्ञान महोत्सव का आयोजन, चंद्रयान- 3 मिशन के वैज्ञानिक ने किया शुभारंभ

Abhay updhyay
4 Nov 2023 1:24 PM GMT
Uttarakhand: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम विज्ञान महोत्सव का आयोजन, चंद्रयान- 3 मिशन के वैज्ञानिक ने किया शुभारंभ
x

शनिवार को कोटद्वार में डॉ. एपीजे कलाम जनपद स्तरीय विज्ञान महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें इसरो के वैज्ञानिक और दुगड्डा निवासी दीपक अग्रवाल बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। उन्होंने बाल वैज्ञानिकों का मार्गदर्शन किया।

एससीईआरटी एवं समग्र शिक्षा अभियान के संयुक्त तत्वाधान में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम विज्ञान महोत्सव - 2023 का जनपद स्तरीय पौड़ी का शुभारंभ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चंद्रयान- 3 मिशन से जुड़ें इसरों के वैज्ञानिक डॉ. दीपक कुमार अग्रवाल और कार्यक्रम सहसयोजक खंड शिक्षा अधिकारी अयाजुद्दीन ने श्री गुरु राम राय पैरामेडिकल कॉलेज पदमपुर, कोटद्वार में किया। जिसमें पौड़ी गढ़वाल के समस्त 15 विकासखंडों के लगभग 420 बाल वैज्ञानिकों ने बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी एवं विज्ञान नाटक प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया।

समारोह को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. दीपक कुमार अग्रवाल द्वारा बाल वैज्ञानिकों द्वारा बनाये गए विज्ञान मॉडल एवं विज्ञान नाटकों की अति सराहना की गई। उन्होने कहा कि सरकारी स्कूल के बच्चों द्वारा विशम परिस्थितियों में भी इस प्रकार का प्रदर्शन करना सराहनीय है। उन्होनें अपने चन्द्रयान टीम के अभियान से जुड़े कई अनुभवों को मंच से साझा किया।

उन्होंने बाल वैज्ञानिकों को वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने राजकीय विद्यालयों से पढ़े कई उच्च पद आसीन महानुभावों का उदाहरण देते हुए बच्चों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने अपनी जन्मभूमि के कार्यक्रम पहुंचकर काफी खुशी व्यक्त की। उन्होंने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने विज्ञान को समाज के हित के लिए उपयोग करने के लिए जोर दिया। साथ ही समस्त आयोजक मंडल का धन्यवाद दिया।

समारोह को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के सह संयोजक एवं खंड शिक्षा अधिकारी दुगड्डा अयाजुद्दीन ने विज्ञान की महत्वता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विज्ञान को आधुनिक काल में महोत्सव की तरह मनाना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम में पहुंचने पर मुख्य अतिथि डॉ. दीपक अग्रवाल के साथ समस्त अतिथियों का स्वागत एवं अभिनंदन किया.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story