Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड_ मदरसों के लिए CM धामी ने उठाया ये कदम....

SaumyaV
30 Oct 2023 6:46 AM GMT
उत्तराखंड_ मदरसों के लिए CM धामी ने उठाया ये कदम....
x

उत्तराखंड सरकार के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में चल रहे अवैध मदरसों के खिलाफ सख्त रुख अपनाया है. मुख्यमंत्री धामी ने अपर मुख्य सचिव सचिव को मदरसों का सत्यापन कराने का निर्देश जारी कर अनैतिक कार्य सामने आने पर कार्रवाई का निर्दश भी दिया है.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मदरसे में बच्चों के साथ हो रहे अमानवीय व्यवहार पर संज्ञान लिया है. जिसके तहत सीएम धामी ने नैनीताल के वीरभट्टी क्षेत्र में संचालित सभी मदरसों का सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही सीएम ने अपर मुख्य सचिव सचिव राधा रतूड़ी को आदेश दिया है कि वो राज्य में चल रहे सभी मदरसों का सत्यापन कराए. इसके साथ किसी भी तरह का कोई भी अनैतिक कार्य सामने आने पर फौरन कार्रवाई करे.

सीएम पुष्कर सिंह धामी के आदेश के बाद गृह विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है. दरअसल नैनीताल में ज्योलिकोट के पास वीरभटटी में चल रहे इस मदरसे पर बच्चों के साथ अमानवीय व्यवहार के साथ ही शारीरिक शोषण करने का आरोप लगा है. इस मामले की शिकायत मदरसे में पढ़ने वाले एक बच्चे के पिता ने पुलिस को दी. शिकायत मिलने के बाद पुलिस प्रशासन ने रविवार को मदरसे का दौरान किया.

मदसरे में बच्चों के साथ हो रहा अमानवीय व्यवहार

मदरसे के निरीक्षण दौरान इस का भी पता चला कि मदरसे में बच्चों को ना ही साफ सुधरा खाना परोसा जा रहा है, न ही उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखा जा रहा है. यही नहीं जांच में ये बात भी सामने आई कि पिछले 15 सालों से ये मदरसा बिना पंजीकरण के चलाया जा रहा है. निरीक्षण के दौरान मदरसे में कई बच्चे गंभीर बीमारी की हालत में मिले. जिसके बाद प्रशासन ने बच्चों के अभिभावकों को इस बात की जानकारी दी.

मौलवी और उनके बेटे पर मामला दर्ज

इस मामले में तल्लीताल पुलिस थाना प्रभारी रोहताश सिंह ने जानकारी दी कि मदरसे के मौलवी मोहम्मद हारून और उनके बेटे इब्राहीम के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. दोनों पर यौन अपराधों से बच्चों को संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम, किशोर न्याय अधिनियम के साथ ही भारतीय दंड विधान की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. तल्लीताल पुलिस थाना प्रभारी के मुताबिक फिलहाल इस मामले की जांच पड़ताल की जा रही है. जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

देशभर में चल रहे हजारों अवैध मदरसे

आपको बता दें कि देशभर में हजारों मदरसे अवैध रूप से चल रहे हैं. इस मामले पर केंद्र सरकार ने भी सख्ती दिखाई है. बावजूद इसके मदरसे चल रहे हैं. इससे पहले भी मदरसों में बच्चों के साथ अमानवीय व्यवहार की शिकायतें सामने आई हैं. अब सीएम धामी ने इसके खिलाफ सख्त रुख अपनाते हुए कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं.|

Next Story