Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Uttarakhand: कैबिनेट की मुहर, प्रदेश में बनेंगी ये दो नई नगर पंचायतें,, नगर पालिका मुनिकीरेती का होगा उच्चीकरण।

SaumyaV
1 Nov 2023 7:33 AM GMT
Uttarakhand: कैबिनेट की मुहर, प्रदेश में बनेंगी ये दो नई नगर पंचायतें,, नगर पालिका मुनिकीरेती का होगा उच्चीकरण।
x

359.527 हेक्टेयर क्षेत्र इसके दायरे में आएगा। इसी प्रकार, नगर पंचायत कैंप्टी-कैंप्टीफॉल में सिया कैंप्टी, कांडी बंग्लो की और धारगांव शामिल होंगे, जिनकी कुल 5200 की आबादी को लाभ मिलेगा।

उत्तराखंड में जल्द ही दो नगर पंचायतें बनेंगी। इसके अलावा नगर पालिका मुनिकीरेती का उच्चीकरण होगा। धामी कैबिनेट ने इस पर मुहर लगा दी है। रुद्रप्रयाग के गुप्तकाशी के बाशिंदों को अब शहरी सुख-सुविधाएं मिलेंगी। ग्राम पंचायत नाला, ग्राम पंचायत भैंसारी और ग्राम पंचायत गुप्तकाशी को मिलाकर नगर पंचायत गुप्तकाशी बनेगा। इससे 5324 की आबादी को लाभ मिलेगा।

359.527 हेक्टेयर क्षेत्र इसके दायरे में आएगा। इसी प्रकार, नगर पंचायत कैंप्टी-कैंप्टीफॉल में सिया कैंप्टी, कांडी बंग्लो की और धारगांव शामिल होंगे, जिनकी कुल 5200 की आबादी को लाभ मिलेगा। 392.766 हेक्टेयर क्षेत्र इसके दायरे में आएगा। इनके नगर पंचायत बनने से यहां के निवासियों को पथ प्रकाश, सीवर लाइन, पक्की नाली, सड़क, सफाई, संपर्क मार्ग, शौचालयों आदि की सुविधा मिलेगी। इन नगरों का सौंदर्यीकरण होगा, जिससे पर्यटन गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा।

लोगों की आय में बढ़ोतरी होगी। दूसरी ओर, नगर पालिका परिषद मुनिकीरेती-ढालवाल प्रमुख पर्यटन केंद्र, योग व साहसिक खेलों का केंद्र होने के साथ ही कांवड़ यात्रा, चारधाम यात्रा व कुंभ मेला के लिए भी महत्वपूर्ण माना गया है। यहां लगातार बढ़ रहे जनसुविधाओं के दबाव के चलते इसका उच्चीकरण श्रेणी-2 से श्रेणी-1 में करने पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है। इससे यहां पार्किंग, पथ प्रकाश, सीवर लाइन आदि सभी सुविधाएं मिलने के साथ ही इस निकाय को सरकार से ज्यादा ग्रांट मिल सकेगी।

Next Story