Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Udham Singh Nagar News: कच्चा आढ़तियों और राइस मिलर्स को 59 कोड जारी

Abhay updhyay
12 Oct 2023 10:55 AM GMT
Udham Singh Nagar News: कच्चा आढ़तियों और राइस मिलर्स को 59 कोड जारी
x

खाद्य विभाग की ओर से किसानों को सहूलियत देने के लिए 59 कच्चा आढ़तियों और 59 राइस मिलर्स को धान खरीद के लिए कोड जारी कर दिए गए हैं। अब किसान अपना नमी वाला धान भी आसानी से इनको बेच सकेंगे। दरअसल, सरकारी क्रय केंद्रों में 17 प्रतिशत से अधिक नमी वाले धान में कटौती होने लगती है, इस वजह से किसानों को काफी कम मूल्य मिल पाते हैं।

बुधवार को जिले के 202 सरकारी क्रय केंद्रों में 910.720 क्विंटल कॉमन व 30.880 ग्रेड ए का धान बेचा गया है। इसमें खाद विभाग के क्रय केंद्र में 444.280 क्विंटल कॉमन धान व 30.880 क्विंटल ग्रेड ए का धान किसानों ने बेचा। इसी तरह सहकारिता विभाग के क्रय केंद्रों में 410.680 क्विंटल कॉमन धान बेचा गया है। पीसीयू के क्रय केंद्रों में 55.760 क्विंटल धान बेचा गया है।

कोट- मंगलवार को खटीमा में 14, रुद्रपुर में चार, किच्छा में दो व लालपुर में तीन राइस मिलर्स व कच्चा आढ़तियों को कोड जारी किए गए। वहीं बुधवार को जिले के 59 कच्चा आढ़ती व 59 राइस मिलर्स को कोड दिए हैं। इससे किसानों को अपने धान बेचने में काफी सहूलियत मिल जाएगी।

बीएल फिरमाल, आरएफसी कुमाऊं

धान खरीद में सरकार फेल : बेहड़

रुद्रपुर। किच्छा विधायक तिलकराज बेहड़ ने कहा कि सरकार धान खरीद में फेल हो गई है। ऊधमसिंह नगर में किसानों का उत्पीड़न किया जा रहा है। सरकार ने धान खरीद के क्रय केंद्र तो आवंटित कर दिए हैं लेकिन उनमें किसी प्रकार की खरीदफरोख्त नहीं की जा रही है। कच्चे आढ़तियों के पंजीकरण में देरी से किसानों को बहुत नुकसान झेलना पड़ा है। संवाद

डीएम ने खटीमा में की धान खरीद की समीक्षा

खटीमा। किसानों को अपना धान बेचने में आ रही समस्याओं को लेकर बुधवार शाम को डीएम उदयराज सिंह खटीमा मंडी समिति कार्यालय में समीक्षा बैठक की। साथ ही कच्चा आढ़तियों को कोड न मिल पाने की समस्याएं भी सुनीं। डीएम ने कहा कि जिन कच्चा आढतियों को अभी तक कोड नहीं मिल सके हैं, उन्हें शीघ्र आरएफसी से कोड जारी हो जाएंगे। जिला धान खरीद अधिकारी जय भारत सिंह ने कहा कि यदि धान में 17 प्रतिशत से कम नमी होने के बावजूद कोई आढ़ती एमएसपी पर धान नहीं खरीदता है, तो किसान उसकी शिकायत संबंधित एसडीएम से कर सकते हैं। संवाद

तहसीलदार ने राइस मिल का स्टाक जांचा

बाजपुर। तहसीलदार, मंडी सचिव और वरिष्ठ विपणन निरीक्षक ने संयुक्त रूप से बाजपुर क्षेत्र अंतर्गत राइस मिल का निरीक्षण कर स्टॉक जांचा। जांच के दौरान नई आवक की खरीद शून्य पाई गई।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story