Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग ने यात्रियों के पंजीकरण के लिए तैयारियां की शुरू, काउंटर पर रहेगी ये सुविधा

Neelu Keshari
16 April 2024 11:30 AM GMT
चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग ने यात्रियों के पंजीकरण के लिए तैयारियां की शुरू, काउंटर पर रहेगी ये सुविधा
x

देहरादून। चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। पर्यटन विभाग की ओर से पंजीकरण काउंटर को बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। चारधाम यात्रियों का यात्रा पंजीकरण कराने के लिए छह काउंटर बनाए जाएंगे जो मई के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएगा।

दस मई से चारधाम यात्रा गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही पंजीकरण शुरू हो जाएगा। उत्तराखंड सरकार की ओर से चारधाम यात्रियों को यात्रा करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की भी सुविधा दी गई है। जिससे चारधाम यात्रा करने वाले श्रद्धालु घर बैठे पंजीकरण करा सकते हैं लेकिन प्रदेश में प्रवेश करने वाले यात्रियों को भी जगह-जगह पंजीकरण की सुविधा दी जाती है।

इन काउंटरों पर श्रद्धालु करा सकते हैं पंजीकरण

इस साल शुरू होने जा रही चारधाम यात्रा के लिए भी पर्यटन विभाग कार्यालय परिसर में काउंटर खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। काउंटरों पर इंटरनेट सुविधा, लाइट, बिजली, बैठने की व्यवस्था की जा रही है। चारधाम यात्रा के लिए रेल मार्ग और सड़क मार्ग से आने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा पंजीकरण का लाभ दिया जा सके।

पंजीकरण काउंटर पर रहेगी ये सुविधा

जिला पर्यटन कार्यालय पर खोले जाने वाले काउंटर पर यात्रियों को पंजीकरण कराने के साथ-साथ और भी कई सुविधाएं दी जाएंगी। यहां पर आने वाले यात्रियों को सबसे पहले बैठने के लिए कुर्सियां दी जाएगी। ठंडे पेयजल और हवा के लिए पंखे की भी सुविधा है। यात्रियों के स्वास्थय के जांच के लिए डॉक्टरों की टीम भी मौजूद रहेगी। ताकि वह अपना स्वास्थ्य प्रमाण पत्र भी पंजीकरण केंद्र पर बनवा सकें।

Next Story