Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

कोटद्वार से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल के लिए स्वीकृत नई एक्सप्रेस ट्रेन को इसी माह से शुरू करा दिया जाएगा

Sakshi Chauhan
5 Oct 2023 1:34 PM GMT
कोटद्वार से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल के लिए स्वीकृत नई एक्सप्रेस ट्रेन को इसी माह से शुरू करा दिया जाएगा
x

DRM बनने के बाद पहली बार कोटद्वार के भ्रमण पर पहुंचे राजकुमार सिंह करीब एक बजे विशेष ट्रेन से कोटद्वार पहुंचे। यहां उन्होंने रेलवे स्टेशन, ट्रैक व स्टेशन के भवनों का गहनता से इंस्पेक्शन किया।

मुरादाबाद रेल मंडल के प्रबंधक (DRM) राजकुमार सिंह ने बृहस्पतिवार को कोटद्वार पहुंचकर रेलवे स्टेशन व ट्रैक का इंस्पेक्शन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोटद्वार से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल के लिए स्वीकृत नई एक्सप्रेस ट्रेन को इसी माह से शुरू करा दिया जाएगा। इससे गढ़वाल के रेल यात्रियों को फायदा मिलेगा। बताया कि अमृत भारत योजना के तहत कोटद्वार रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होगा। इसके लिए धरातल पर काम शुरू कर दिया गया है।

DRM बनने के बाद पहली बार कोटद्वार के भ्रमण पर पहुंचे राजकुमार सिंह करीब एक बजे विशेष ट्रेन से कोटद्वार पहुंचे। यहां उन्होंने रेलवे स्टेशन, ट्रैक व स्टेशन के भवनों का गहनता से निरीक्षण किया। उन्होंने स्टेशन मास्टर व अधीक्षक से परिचालन व सिग्नल व्यवस्थाओं से संबंधित कई सवाल पूछे। भ्रमण के बाद पत्रकारों से वार्ता में डीआरएम ने कहा कि रेल मंत्रालय की ओर से उन्हें नई ट्रेन संचालन की जानकारी मिल गई है। इसी माह के अंतिम सप्ताह तक इसका संचालन शुरू करा दिया जाएगा। कहा, कोटद्वार रेलवे स्टेशन में पुराने भवनों के स्थान पर नए भवनों का निर्माण प्रस्तावित हैं।

उनके साथ आए एडीआरएम एनएन सिंह ने बताया कि योजना के तहत पहले चरण में प्लेटफार्म का विस्तार, बिल्डिंग और फुट ओवर ब्रिज (FOB) का निर्माण कराया जाएगा। रेलवे की जमीनों पर अतिक्रमण होने की बात पर उन्होंने कहा कि अतिक्रमण चिह्नित कर लिया जाएगा और कभी भी इन्हें ध्वस्त कर दिया जाएगा। इस मौके पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक/कोचिंग सुधीर सिंह समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

ट्रेन के मार्गप्रदर्शन का संभावित समय

रेलवे के अनुसार यह ट्रेन कोटद्वार से रोजाना रात 10 बजे नजीबाबाद, मौजमपुर नारायण, लक्सर, टपरी, देवबंद, मुजफ्फरनगर, मेरठ होते हुए सुबह 04:35 बजे आनंद विहार टर्मिनल दिल्ली पहुंचेगी। आनंद विहार टर्मिनल से रात 09:45 बजे एक्सप्रेस ट्रेन चलकर प्रात: 03:50 बजे कोटद्वार पहुंचेगी

पार्षद बिपिन डोबरियाल ने उठाया रेलवे की जमीन पर अतिक्रमण का मामला

नगर निगम के पार्षद बिपिन डोबरियाल ने कोटद्वार रेलवे स्टेशन की जमीनों पर अतिक्रमण का मामला डीआरएम के समक्ष उठाया। कहा कि भूमाफिया और प्रॉपर्टी डीलरों ने रेलवे की जमीन पर कब्जे करने शुरू कर दिए हैं। डीआरएम ने कहा कि अतिक्रमण किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं होगा। इसे ध्वस्त करा दिया जाएगा।

25 अक्तूबर के आसपास शुरू हो सकता है नई ट्रेन का मार्गप्रदर्शन

अक्तूबर के अंतिम सप्ताह 25 अक्तूबर के आसपास नई ट्रेन संचालन की संभावना है। कहा कि इसके लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री से उद्घाटन का समय लिया जा रहा है। उनका समय मिला तो ठीक अन्यथा स्थानीय विधायक व विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगी। यह ट्रेन गढ़वाल के रेल यात्रियों के लिए मसूरी एक्सप्रेस से भी अधिक फायदेमंद होगी।

Next Story