Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

गंगोत्री नेशनल पार्क सहित कई राष्ट्रीय पार्कों, वन्य जीव विहार के प्रवेश शुल्क में 33.33 फीसदी बढ़ोतरी कर दी गई है

Sakshi Chauhan
27 Sep 2023 5:39 AM GMT
गंगोत्री नेशनल पार्क सहित कई राष्ट्रीय पार्कों, वन्य जीव विहार के प्रवेश शुल्क में 33.33 फीसदी बढ़ोतरी कर दी गई है
x

गंगोत्री नेशनल पार्क सहित कई उत्तराखंड के कई राष्ट्रीय पार्कों, वन्य जीव विहार के प्रवेश शुल्क में 33.33 % बढ़ोतरी कर दी गई है। उत्तरकाशी के गंगोत्री नेशनल पार्क व गोविंद वन्यजीव विहार में यह बढ़ोतरी आज से ही लागू होगी। उधर, फूलों की घाटी को देखना तो महंगा हो ही चुके हैं

विश्व पर्यटन दिवस पर एडवेंचर टूरिज्म के शौकीनों को शासन ने आम लोगो को जोर का झटका दिया है। गंगोत्री नेशनल पार्क सहित कई राष्ट्रीय पार्कों, वन्य जीव विहार के प्रवेश शुल्क में 33.33 % बढ़ोतरी कर दी गई है। उत्तरकाशी के गंगोत्री नेशनल पार्क व गोविंद वन्यजीव विहार में यह बढ़ोतरी आज से ही लागू होगी। उधर, फूलों की घाटी के दर्शन तो पहले ही महंगे हो चुके हैं।

उत्तरकाशी के जिला पर्यटन विकास अधिकारी जसपाल चौहान ने बताया, शासनादेश मिलने के बाद गंगोत्री नेशनल पार्क प्रशासन ने इसे पर्यटन विभाग को भेज दिया है। इसके बाद पर्यटन विभाग ने पोर्टल पर पुराने प्रवेश शुल्क की दरों में बदलाव कर इसे विश्व पर्यटन दिवस पर आज से लागू करने की तैयारी कर ली है।

नई दरों के अनुसार, भारतीय पर्यटकों को प्रवेश शुल्क के लिए 200 रुपये, जबकि विदेशी पर्यटकों को 800 रुपये देने होंगे। अभी तक शुल्क भारतीय पर्यटकों से 150 रुपये और विदेशी 600 रुपये प्रवेश शुल्क लिया जाता था।

कार्बेट टाइगर रिजर्व में 150 प्रतिशत तक बढ़ोतरी

राज्य के कार्बेट टाइगर रिजर्व में भी 150 प्रतिशत तक प्रवेश शुल्क राशि बढ़ा दिया गया है। यहां अभी भारतीय सैलानियों से जहां 200 रुपये शुल्क लिया जाता था, वहीं आज से उन्हें 500 रुपये चुकाने होंगे रिज़र्व घूमने के । विदेशियों को 900 रुपये की जगह 1500 रुपये देने होंगे। उधर, राजाजी टाइगर रिजर्व में भारतीय पर्यटकों को 150 की जगह 300 रुपये कर दिया गया है , जबकि विदेशियों को 600 की जगह 1000 रुपये प्रवेश शुल्क देना होगा।

कई साल बाद हुई बढ़ोतरी

इससे पूर्व शासन ने वर्ष 2009 में शुल्क बढ़ाया था। यानी करीब 14 साल बाद प्रवेश शुल्क में बढ़ोतरी की गई है। प्रवेश शुल्क के अलावा वाहन शुल्क, वन विश्राम घरो के किराया भी बढ़ाया गया है।

फूलों की घाटी का दर्शन हुआ महंगा

फूलों की घाटी घूमने के लिए पहुंचने वाले पर्यटकों को अब पहले से ज्यादा शुल्क चुकाना पड़ रहा है। नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क प्रशासन की ओर से प्रवेश शुल्क में बढ़ोतरी की गई है। नया शुल्क 22 सितंबर से लागू कर दिया गया है।

नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क DFO बीबी मारतोलिया ने बताया कि विश्व धरोहर फूलों की घाटी जाने के लिए 22 सितंबर से पहले तक भारतीय पर्यटकों को 150 रुपये देने होते थे और विदेशी पर्यटकों को 600 रुपये देने पड़ते थे। लेकिन नई दरों के मुताबिक अब भरतीय पर्यटकों को 200 रुपये जबकि विदेशी पर्यटकों को 800 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं।

Next Story