Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

हेमकुंड साहिब के कपाट बंद, सिखों के पवित्र स्थल पर 2 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन।

Harish Thapliyal
11 Oct 2023 10:24 AM GMT
हेमकुंड साहिब के कपाट बंद, सिखों के पवित्र स्थल पर 2 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन।
x

देहरादून। सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल श्री हेमकुंड साहिब के कपाट बुधवार को शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए। इस भक्ति मय पल के साक्षी बनने के लिए करीब दो हजार से अधिक तीर्थ यात्री हेमकुंड पहुंचे। गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी की ओर से कपाट बंद करने की प्रक्रिया सुबह ही शुरू कर दी गई थी। इस वर्ष 20 मई को श्री हेमकुंड साहिब के कपाट तीर्थ यात्रियों के लिए खोल दिए गए थे। तब से लेकर अभी तक बर्फबारी और बारिश के बीच लगभग 2 लाख से अधिक श्रद्धालु श्री हेमकुंड साहिब के दर्शन कर चुके हैं।

हेमकुंड साहिब के साथ तमाम ऊंचाई वाले इलाकों में मंगलवार से हिमपात और बारिश हो रही थी, लेकिन बुधवार सुबह से चटक धूप खिली। हेमकुंड साहिब के साथ ही बद्रीनाथ केदारनाथ धाम में भी मौसम सुहाना है, हालांकि ठंड बढ़ने लगी है। हेमकुंड साहिब में कपाट बंद होने के अवसर पर पहुंचे श्रद्धालु सुहावने मौसम का आनंद लिया।

लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी बंद

हेमकुंड साहिब स्थित लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी बुधवार डेढ़ बजे शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे यहां भी कपाट बंद होने की प्रक्रियाएं शुरू कर दी गई है। हेमकुंड साहिब के कपाट बंद होने के आधा घंटा बाद श्री लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट बंद होंगे।

Harish Thapliyal

Harish Thapliyal

    Next Story