Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का काम काम तेजी पर है

Sakshi Chauhan
26 Sep 2023 11:13 AM GMT
ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का काम काम तेजी पर है
x

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का काम काम तेजी पर है। देवप्रयाग और जनासू रेलवे स्टेशन का करीब 250 मीटर प्लेटफॉर्म सुरंग के अंदर बनेगा। सुरंगों और पुलों के ऊपर बैलास्टक ट्रैक(ट्रैक के नीचे सीसी) बनेगा। ऋषिकेश और मुरादाबाद में टनल कंट्रोल सेंटर बनाया जाएगा।

दिसंबर 2026 तक ब्यासी रेलवे स्टेशन तक ट्रेन पहुंच जाएगी। रेल विकास निगम ने 127 किलोमीटर सुरंग बनाकर तैयार कर ली है। इसे अंदाज़ा लगाया जा रहा है की 60 फीसदी सुरंग तैयार हो चुकी है। यह जानकारी रेल विकास निगम लिमिटेड के मुख्य परियोजना प्रबंधक अजीत सिंह यादव ने आज प्रेस को बातचीत कर दी।

उन्होंने बताया कि देवप्रयाग और जनासू रेलवे स्टेशन का करीब 250 मीटर प्लेटफॉर्म सुरंग के अंदर बनेगा। सुरंगों और पुलों के ऊपर बैलास्टक ट्रैक(ट्रैक के नीचे सीसी) बनेगा। ऋषिकेश और मुरादाबाद में टनल कंट्रोल सेंटर बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि खनन सामग्री ना मिलने से काम पर असर हो रहा है और काम में रुकावट आ रही है । सुरंग निर्माण के दौरान मिल रहे 20 फीसदी पत्थर को पीसकर उससे कम चलाया जा रहा है। जरूरी सामग्री मिलने पर काम और तेजी से किया जाएगा।

दरारों की जांच को बनेगी समिति

उन्होंने बताया कि घरों में आ रही दरार की जांच करने के लिए रेलवे बोर्ड ने समिति बनाने की सहमति जताई है। यह समिति अलग-अलग जिलों में बनेगी। समिति में पीडब्लूडी के इंजीनियर, भूगर्भ वैज्ञानिक, रेल विकास निगम के इंजीनियर, संबंधित तहसील के एसडीएम शामिल होंगे।

Next Story