Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने राज्य की चित्रड सुविधाओं को मजबूती देने का नक़्शा खींचा है

Sakshi Chauhan
26 Sep 2023 6:16 AM GMT
उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने राज्य की चित्रड सुविधाओं को मजबूती देने का  नक़्शा खींचा है
x

उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने राज्य की चित्रड सुविधाओं को मजबूती देने का नक़्शा खींचा है। इसे साकार रूप देने के लिए न सिर्फ देश के बड़े औद्योगिक समूहों, बल्कि विदेशी निवेश जुटाने के लिए वहां के बड़े घरानों को भी अभ्यागत किया जा रहा है। उत्तराखंड की धरती पर विदेशी निवेश उतारने के लिए मुख्यमंत्री के नेतृत्व में एक प्रतिनियुक्ति ने ब्रिटेन की उड़ान भरी है। तीन दिवसीय लंदन और बर्मिघम दौरे के दौरान मुख्यमंत्री विभिन्न क्षेत्रों के निवेशकों से मिलेंगे और संभावनाएं तलाशेंगे।

एक रिपोर्ट मैं मुख्यमंत्री जी से पूछा गया की इस बार दिसंबर मैं होने वाले निवेश सम्मेलन में क्या सम्भावनाये है ?

"उन्होंने बताया इस बार सम्मेलन से पहले सरकार ने जमीनी तैयारी की है। आखिर क्यों निवेशक हमारे राज्य में आएं, इसका गहराई से तैयारी कर ऐसी पुख्ता व्यवस्था की गई है, ताकि उन्हें कठिनाई न हो। एक लक्ष्य और उसे कैसे पूरा किया जाए, इसे ध्यान में रखकर निवेशकों को आमंत्रित कर रहे हैं।"

उनसे जब पूछा गया की तीन दिन के लंदन और बर्मिंघम दौरे में औद्योगिक घरानों से क्या आवश्यकता है

"उन्होंने बताया की पर्यटन, आईटी, शिक्षा, स्वास्थ्य, फूड प्रोसेसिंग के साथ ऑटोमोबाइल क्षेत्र से जुड़े लोगों के साथ बैठकें होनी हैं। इसके लिए 26 सितंबर को लंदन में एक रोड शो हो रहा है। हमारा प्रतिनिधिमंडल रोपवे क्षेत्र में काम कर रहे प्रमुख पोमा ग्रुप के साथ भी बैठक करेगा। उनसे इको फ्रेंडली मोबिलिटी पर भी चर्चा होगी। लंदन की ख़ास हस्तियों से भी मुलाकात होनी है। हम खुले दिल से निवेशकों से विचार विमर्श करेंगे, ताकि हमारी मूलभूत आवश्यकताओं को उनकी तकनीकी के साथ नया आयाम दिया जा सके"।

उनसे यह भी सवाल पूछा गया की आपदा के समय जो नुकसान उत्तराखंड को झेलना पड़ता है उसको ले कर को जोजना या उपाए है ?

पुष्कर सिंह धामी जी ने बताया की "दिसंबर में निवेशक सम्मेलन के बाद हमारा फोकस आपदा से निपटने पर ही है। इसके लिए भी सरकार बड़ी तैयारी कर रही है। ऐसा ही एक और सम्मेलन करने की हमारी योजना है। इसमें देशी-विदेशी विशेषज्ञों और इससे निपटने वाली एजेंसियों को आमंत्रित करेंगे और ठोस समाधान निकालेंगे। पहाड़ों पर निर्माण संतुलन और नए स्थानों पर टाउनशिप बनाने की योजना पर काम किया जाएगा। हालांकि कुछ सालों में राज्य में रेल, सड़क और एयर कनेक्टिविटी में सुधार हुआ है। चारधाम यात्रा को आसान बनाने के लिए ऑल वेदर रोड के निर्माण कार्य में भी प्रगति है"।

सरकार की कुछ मजरुरी 'पेंडिंग फाइल्स' हैं। लंबे समय से चार मंत्री के पद भी खाली हैं और पार्टी के तमाम नेता जिम्मेवारी के लिए लंबी प्रतीक्षा में हैं। कब और कितना समय लगेगा?

"हमारी कोशिश है कैबिनेट जल्द पूरी हो। बागेश्वर उपचुनाव के चलते भी कुछ चीजें रुकी रहीं। प्रदेश संगठन और हमारी ओर से भी इसे जल्द भरने की तैयारी है। दायित्यधारियों के चयन पर भी बड़े नेताओं की सहमति बन चुकी है। सही समय आते ही घोषणा कर दी जाएगी"।

Next Story