Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

President Uttarakhand Visit: गढ़वाल विवि के दीक्षांत समारोह में पहुंचीं द्रौपदी मुर्मू, सीएम धामी भी मौजूद

Abhay updhyay
8 Nov 2023 10:09 AM GMT
President Uttarakhand Visit: गढ़वाल विवि के दीक्षांत समारोह में पहुंचीं द्रौपदी मुर्मू, सीएम धामी भी मौजूद
x

तीन दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड पहुंचीं महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज बुधवार को बदरीनाथ धाम के दर्शन करने के बाद हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि के दीक्षांत समारोह में शामिल होने पहुंचीं। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर विवि के चौरास परिसर को छावनी में तब्दील किया गया है। सीएम धामी और राज्यपाल भी इस दौरान दीक्षांत समारोह में मौजूद हैं।

केंद्रीय विवि के चौरास परिसर स्थित स्वामी मनमंथन प्रेक्षागृह में आयोजित हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि के 11वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुई हैं।राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए जिला प्रशासन व विवि प्रशासन का प्रोटाकॉल पर विशेष फोकस है। इसके लिए कार्यक्रम की मिनट टू मिनट रूपरेखा तय की गई है। समारोह स्थल के अंदर मोबाइल फोन, कैमरा व अन्य उपकरण ले जाने को भी प्रतिबंधित किया गया है। यहां तक कि समारोह स्थल पर सीट पर बैठने के बाद बेवजह खड़े होने या अन्य गतिविधि करने की भी स्वीकृति नहीं रहेगी।

34 गोल्ड मेडलिस्ट छात्रों का होगा सम्मान

समारोह के मीडिया कोर्डिनेटर प्रो. एमएम सेमवाल ने बताया कि इस वर्ष स्नातकोत्तर(पीजी) के कुल 1182 व पीएचडी के 98 छात्रों को उपाधि प्रदान की जाएंगी। जबकि समारोह में उपाधि लेने के लिए पीजी के 316 व पीएचडी के 58 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया है।

पीजी के कुल पंजीकृत छात्रों में से 34 गोल्ड मेडल लेने वाले छात्रों ने ही पंजीकरण कराया है। जबकि कुल 59 गोल्ड मेडल दिए जाने हैं। इनमें से 44 गोल्ड मेडल विवि द्वारा व 15 गोल्ड मेडल दान-दाताओं द्वारा दिए जाने वाले हैं। कहा इस वर्ष से एक नया गोल्ड मेडल स्व. पीतांबर दत्त बड़थ्वाल की स्मृति में दिया जाएगा। यह मेडल विवि के तीनों परिसरों में हिंदी के टॉपर छात्र को मिलेगा।

Next Story