Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड को PM मोदी ने दी 4200 करोड़ की भेंट, CM धामी ने की बड़ाई।

SaumyaV
30 Oct 2023 9:09 AM GMT
उत्तराखंड को PM मोदी ने दी 4200 करोड़ की भेंट, CM धामी ने की बड़ाई।
x

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि उत्तराखंड से उनका विशेष लगाव किसी से छुपा नहीं है. पिछले 9 सालों में राज्य के लिए 1 लाख 50 हजार करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाएं स्वीकृत की गईं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में उत्तराखंड को देश का श्रेष्ठ राज्य बनाने के संकल्प पर काम चल रहा है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड को करीब 4 हजार 200 करोड़ रूपये की परियोजना की सौगात दी है. पिथौरागढ़ पहुंचे प्रधानमंत्री ने राज्य की 23 बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें दूर पहाड़ों पर रहने वाले लोगों की बहुत चिंता रहती है. उन्होंने कहा कि यह दशक उत्तराखंड का होने वाला है. यहां की सरकार विकास की दिशा में ईमानदारी से काम कर रही है. वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत गांव-गांव का विकास किया जा रहा है.

वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केदारखंड में मंदिरों पौराणिक स्थलों का विकास हो रहा है, उससे इस क्षेत्र का भी संपूर्ण विकास सुनिश्चित होगा. मुख्यमंत्री धामी ने ये भी कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत की आंतरिक सुरक्षा मजबूत हुई है, वहीं दुनिया में भारत का मान-सम्मान बढ़ रहा है.

इन परियोजनाओं का शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया उनमें 21 हजार 398 पॉलीहाउस निर्माण, उच्च घनत्व वाले सघन सेब बागानों की योजना, राष्ट्रीय राजमार्गों पर 2 लेन एवं ढलान उपचार के 5 कार्य, राज्य में 32 पुलों का निर्माण, एसडीआरएफ के तहत अग्नि सुरक्षा बुनियादी ढांचे और बचाव उपकरणों को मजबूत करना, देहरादून में राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र का अपग्रेडेशन, बलियानाला, जनपद नैनीताल में भूस्खलन की रोकथाम हेतु उपचार शामिल हैं.

इनके अलावा 20 मॉडल डिग्री कॉलेजों में हॉस्टल और कंप्यूटर लैब का निर्माण, सोमेश्वर, अल्मोडा में 100 बिस्तरों वाला उप जिला अस्पताल, चंपावत में 50 बिस्तरों वाले अस्पताल ब्लॉक का निर्माण, रूद्रपुर में वेलो-ड्रोम निर्माण कार्य, स्पोर्ट्स स्टेडियम, हल्द्वानी में एस्ट्रो टर्फ हॉकी मैदान का निर्माण, चार धाम की भांति मानसखंड के मंदिर क्षेत्रों का विकास, मानसखंड मंदिर माला मिशन के अंतर्गत जागेश्वर धाम, हाट कालिका एवं नैना देवी मंदिर में अवस्थापना सुविधाओं का विकास भी शामिल हैं.

इन परियोजनाओं का लोकार्पण

प्रधानमंत्री ने जिन परियोजनाओं का लोकार्पण किया, उनमें पीएमजीएसवाई के तहत 76 सड़कें, पीएमजीएसवाई के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 25 पुल, 9 जिलों में 15 ब्लॉक कार्यालय भवन, केन्द्रीय सड़क निधि के अन्तर्गत 3 सड़क सुदृढ़ीकरण कार्य, कौसानी-बागेश्वर रोड, धारी-डोबा-गिरेचिना रोड, नगला-किच्छा एसएच रोड डबल लेन, राष्ट्रीय राजमार्गों को 2 लेन एवं सुदृढ़ीकरण करने का कार्य शामिल हैं.

इनके अलावा एनएच 309 बी-अल्मोड़ा-पेट्सल -पनुआनौला -दन्या एन एच-टनकपुर-चल्थी, प्रदेश में 39 पुल एवं देहरादून में यूएसडीएमए भवन, 38 ग्रामीण पंपिंग पेयजल योजनाएं और 03 ट्यूबवेल आधारित पेयजल योजनाएं, 419 ग्रामीण ग्रेविटी पेयजल योजनाएं, थरकोट, पिथौरागढ़ में कृत्रिम झील, 132 केवी पिथौरागढ़-लोहाघाट-चंपावत ट्रांसमिशन लाइन के कार्य शामिल हैं.

Next Story