Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

अब आसानी से पास होंगे उद्योगों के नक्शे, प्रदेश में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा

SaumyaV
23 Dec 2023 9:07 AM GMT
अब आसानी से पास होंगे उद्योगों के नक्शे, प्रदेश में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा
x

अभी तक आवास भवनों के साथ ही औद्योगिक भवनों के नक्शे एमडीडीए और जिला विकास प्राधिकरण के माध्यम से पास करने की व्यवस्था है, जबकि पूर्व में उद्योगों के नक्शे सीडा के माध्यम से पास किए जाते थे।

प्रदेश में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने उद्योगों के नक्शे पास कराने का अधिकार राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (सीडा) को दिया है। अब प्रदेश भर में लगने वाले उद्योगों के नक्शे सीडा के माध्यम से पास किए जाएंगे। एमडीडीए और जिला विकास प्राधिकरण से निवेशकों को नक्शा पास नहीं करना पड़ेगा।

उद्योग संगठनों की ओर से लंबे समय से सीडा के माध्यम से नक्शा पास कराने मांग की जा रही थी। वैश्विक निवेशक सम्मेलन से पहले उद्योग संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक में इस मांग को उठाया। अभी तक आवास भवनों के साथ ही औद्योगिक भवनों के नक्शे एमडीडीए और जिला विकास प्राधिकरण के माध्यम से पास करने की व्यवस्था है, जबकि पूर्व में उद्योगों के नक्शे सीडा के माध्यम से पास किए जाते थे।

एमडीडीए और जिला विकास प्राधिकरण क्षेत्र में सीडा से उद्योगों के नक्शे पास कराने का अधिकार खत्म किया गया था। उद्योग संगठनों की मांग थी कि पूर्व की भांति उद्योगों के नक्शे पास करने का अधिकार सीडा को दिया जाए। उद्योग संगठनों की मांग पर कैबिनेट ने प्रदेश भर में उद्योगों के नक्शे पास करने का अधिकार सीडा को दिया है।

इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष पंकज गुप्ता का कहना है कि सीडा के माध्यम से निवेशकों को नए उद्योगों लगाने के लिए आसानी से नक्शे पास होंगे। अभी तक एमडीडीए व अन्य प्राधिकरणाें से नक्शा पास करने के लिए निवेशकों को चक्कर लगाने पड़ रहे थे। इससे निवेशकों में गलत संदेश जा रहा था।

Next Story