Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड में महंगा हुआ एडवेंचर टूरिज्म, जानिए ?

Harish Thapliyal
27 Sep 2023 12:10 PM GMT
उत्तराखंड में महंगा हुआ एडवेंचर टूरिज्म, जानिए ?
x

उत्तराखंड में एडवेंचर टूरिज्म महंगा होता जा रहा है। एडवेंचर के शौकीन पर्यटकों को अब पहले से ज्यादा फीस भरनी होगी। जो कि प्रदेश के सभी राष्ट्रीय पार्कों, वन्य जीव विहार में लागू कर दी गई है। इन सभी के प्रवेश शुल्क में 33 गुना फीसदी बढ़ोतरी हो गई है। उत्तरकाशी के गंगोत्री नेशनल पार्क व गोविंद वन्यजीव विहार में यह बढ़ोतरी बुधवार से ही लागू होगी। नई दरों के अनुसार, भारतीय पर्यटकों को प्रवेश शुल्क के लिए 150 रुपए की जगह 200 रुपये, जबकि विदेशी पर्यटकों को 600 की जगह 800 रुपये चुकाने होंगे।

उत्तराखंड का प्रसिद्ध कॉर्बेट पार्क भी पर्यटकों के लिए महंगा हो गया है।कार्बेट में 4 घंटे के डे विजिटर के लिए अब 1080 रुपए की जगह 3 हजार रुपए तक खर्च करना होगा। ढ़िकाला गेस्ट हाउस का एक रात का किराया 1250 रुपए से बढ़ाकर 2 हजार रुपए कर दिया गया है।

बिजरानी और ढेला में भी 2 हजार रुपए देने होंगे। सर्पदुली गेस्ट हाउस में दो हजार की जगह 4 हजार रुपए चुकाने होंगे। कॉर्बेट नेशनल पार्क में सफारी, एडवेंचर और घूमने फिरने के लिए पर्यटकों को अब पहले से ज्यादा खर्च करना पड़ेगा। कॉर्बेट पार्क प्रशासन ने पार्क में घूमने का शुल्क 3 गुना तक बढ़ा दिया है।

कार्बेट नेशनल पार्क में अब एसएलआर कैमरा ले जाने पर भी शुल्क देना होगा। भारतीय पर्यटक को एसएलआर कैमरा ले जाने पर 1 हजार और विदेशी पर्यटक को दो हजार रुपए देना होगा।

व्यवसायिक फोटोग्राफी के लिए 500 रुपए की जगह भारतीय को 2 हजार रुपए देना होगा। जबकि विदेशी पर्यटक को 1500 की जगह 4 हजार रुपए दिए जाएंगे। राजाजी टाइगर रिजर्व में भारतीय पर्यटकों को 150 की जगह 300 रुपये, जबकि विदेशियों को 600 की जगह 1000 रुपये प्रवेश शुल्क देना होगा।

फूलों की घाटी का दीदार करने के लिए पर्यटकों को अब पहले से अधिक शुल्क चुकाना पड़ रहा है। नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क में भारतीय पर्यटकों को 150 रुपये की जगह 200 रुपए और विदेशी पर्यटकों को 600 रुपये की जगह 800 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं।

Harish Thapliyal

Harish Thapliyal

    Next Story