Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

सीएम धामी ने सचिव गृह को मदरसों का सत्यापन करने के निर्देश दिए।

Harish Thapliyal
10 Oct 2023 6:50 AM GMT
सीएम धामी ने सचिव गृह को मदरसों का सत्यापन करने के निर्देश दिए।
x

उत्तराखंड। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नैनीताल जिले के वीरभट्टी में एक अवैध मदरसे में बच्चों के साथ हो रहे कथित अमानवीय व्यवहार पर संज्ञान लेते हुए अपर मुख्य सचिव (गृह) को प्रदेश में संचालित सभी मदरसों का सत्यापन करने के निर्देश दिए।

गृह विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को जारी किए निर्देश

अपर मुख्य सचिव को दिए निर्देश में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में संचालित सभी मदरसों का सत्यापन कराया जाए और कहीं भी किसी अनैतिक कार्य के सामने आने पर तत्काल कानूनी कार्रवाई की जाए। इस संबंध में गृह विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। नैनीताल में ज्योलिकोट के पास वीरभटटी में चल रहे इस मदरसे में एक अभिभावक की शिकायत पर पुलिस की एक टीम ने रविवार को दौरा किया। इस मदरसे में बच्चों के साथ कथित शारीरिक शोषण सहित अमानवीय व्यवहार के मामले सामने आए थे। यह भी पता चला कि बच्चों का स्वास्थ्य ठीक नहीं था और उन्हें साफ खाना तथा पानी भी उपलब्ध नहीं कराया जा रहा। यह भी पता चला कि मदरसा बिना पंजीकरण के चल रहा था।

तल्लीताल पुलिस थाना प्रभारी रोहताश सिंह ने बताया कि मदरसे के मौलवी मोहम्मद हारून और उनके पुत्र इब्राहीम के खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों को संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम, किशोर न्याय अधिनियम तथा भारतीय दंड विधान की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि मामले की विवेचना की जा रही है और उसी के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Harish Thapliyal

Harish Thapliyal

    Next Story