Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

छात्रों के लिए अच्छी खबर, पहली बार मिलेगा मनोवैज्ञानिक परामर्श, यहां करें संपर्क

SaumyaV
31 Jan 2024 4:25 AM GMT
छात्रों के लिए अच्छी खबर, पहली बार मिलेगा मनोवैज्ञानिक परामर्श, यहां करें संपर्क
x

उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा 27 फरवरी से शुरू होनी है। ऐसे में छात्र टेली हेल्पलाइन नंबर पर शाम पांच से सात बजे तक अपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

इस साल परीक्षा में शामिल होने वाले उत्तराखंड बोर्ड के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। पहली बार छात्रों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तर्ज पर टेली हेल्पलाइन की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए अशासकीय माध्यमिक शिक्षक संघ की ओर से विषय वार विशेषज्ञों की टीम तैयार की गई है। साथ ही काउंसलर भी निशुल्क परामर्श देंगे। छात्रों को यह सुविधा एक फरवरी से मिलेगी।

उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षा 27 फरवरी से शुरू होनी है। ऐसे में छात्र टेली हेल्पलाइन नंबर पर शाम पांच से सात बजे तक अपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप पर भी छात्र अपने सवाल पूछ सकते हैं।

संघ के जिलाध्यक्ष अनिल कुमार नौटियाल ने बताया, इस संबंध में मुख्य शिक्षा अधिकारी के साथ बैठक कर विशेष रणनीति बनाई गई है। 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 37 विशेषज्ञों की टीम तैयार की है, जो विषयवार दो घंटे छात्र-छात्राओं के सवालों के जवाब देंगे। इसमें तीन काउंसलर भी शामिल हैं, जो निशुल्क अपनी सेवाएं देंगे। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए छात्र 9412173212 और 7017515279 पर संपर्क कर सकते हैं।

एक जनवरी को शुरू हुई थी सीबीएसई की टेली हेल्पलाइन

सीबीएसई की ओर से छात्रों के मनोवैज्ञानिक परामर्श के लिए एक जनवरी को टेली हेल्पलाइन शुरू की गई थी। बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होनी है।

विशेषज्ञ टीम में यह हैं शामिल

परीक्षा से जुड़े सवालों के जवाब देने के लिए संघ की ओर से बनाई गई विशेषज्ञों की टीम में रमाकांत श्रीवास्तव, रविंद्र भट्ट, पुष्पेंद्र सिंह, राजीव चावला, अनीता सिंह, मोना बाली, धनंजय उनियाल, कपूर सिंह पंवार, सुरेंद्र कुमार सहगल, अर्चना पंत, देवपाल मलिक, हरेंद्र सिंह नेगी, डॉ. हरविरेंद्र कुमार, विपिनेश कुकरेती, विजय भट्ट, ममता जैन, गिरीश सेमवाल, गीता वर्मा, वंदना खंडूरी, कैलाश चंद्र पांडे, वीके त्यागी, नीरज शर्मा, विजय भट्ट, यामिनी प्रताप, डॉ. भावना शर्मा, नीलिमा शर्मा, निति नंदनी, प्रेरणा चौधरी, सुखपाल सिंह परमार, नरेंद्र सिंह, योगेश मिश्रा, संध्या गुप्ता, डॉ. मीना नेगी और देवंती प्रजापति के साथ काउंसलर डॉ. गीता शुक्ला, डॉ. संजय कुठारी और सीया सिंह चौहान शामिल हैं।

Next Story