Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

राज्य में मोटे अनाजों की खरीद के लिए पहली बार पहाड़ी क्षेत्रों में खरीददारी केंद्र स्थापित किए जाएंगे

Sakshi Chauhan
19 Sep 2023 9:00 AM GMT
राज्य में मोटे अनाजों की खरीद के लिए पहली बार पहाड़ी क्षेत्रों में खरीददारी केंद्र स्थापित किए जाएंगे
x

उत्तराखंड में मोटे अनाजों की खरीद के लिए पहली बार पहाड़ी क्षेत्रों में खरीददारी केंद्र स्थापित किए जाएंगे। वहीं, खरीफ-खरीद सत्र 2023-24 को 1 अक्तूबर से 31 दिसंबर तक चलेगा। पहले यह अवसर 31 जनवरी तक की गई थी।

उत्तराखंड में एक 1 से 31 दिसंबर तक धान की खरीद की जाएगी। इस बार 8.96 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का उद्देश्य रखा गया है। इसके साथ ही चावल का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2183 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है।

राज्य में मोटे अनाजों की खरीद के लिए पहली बार पहाड़ी क्षेत्रों में क्रय केंद्र नियुक्त किए जाएंगे। प्रदेश की खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्या ने इस संबंध में विधानसभा में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बताया कि खरीफ-खरीद सत्र 2023-24 को 1अक्तूबर से 31 दिसंबर तक चलेगा।

मंत्री ने बताया कि इस बाद मंडुवा के उत्पादन के लिए 1.26 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य रखा गया है, जबकि इसका न्यूनतम समर्थन मूल्य 3,846 रुपये प्रति क्विंटल निश्चित किया गया है। मंत्री आर्या ने बताया, सहकारिता, एफसीआई, यूपीसीयू और यूसीसीएफ आदि से क्रय केंद्र खोले गए हैं। इन संस्थाओं को संकेतिक किया गया कि किसानों को चावल की खरीद के संबंध में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

उन्होंने यह भी कहा, नियमानुसार 72 घंटे के भीतर भुगतान किया जाए। इसके अलावा बोरों की भी व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं, ताकि किसानों को खरीद केंद्रों तक अपनी फसल पहुंचाने में दिक्कत न हो। और उनेह किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े बैठक में प्रमुख सचिव खाद्य एल फैनई, अपर सचिव सहकारिता अलोक पांडेय, अपर आयुक्त पीएस पांगती, मुख्य विपणन अधिकारी महेंद्र सिंह आदि उपस्थित थे।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story