Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Exclusive: मलिक हिंसा के दिन हल्द्वानी में था , दंगे से एक दिन पहले स्विच ऑफ किया था मोबाइल; परिवार संग फरार

Kanishka Chaturvedi
21 Feb 2024 7:17 AM GMT
Exclusive: मलिक हिंसा के दिन हल्द्वानी में था , दंगे से एक दिन पहले स्विच ऑफ किया था मोबाइल; परिवार संग फरार
x

मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक उपद्रव के दिन शहर में ही था। उपद्रव के बाद वह हल्द्वानी छोड़कर परिवार के साथ भाग गया। सर्विलांस से पता चला है कि मलिक ने उपद्रव से एक दिन पहले ही अपना मोबाइल स्विच ऑफ कर लिया था। सूत्र बताते हैं कि वह अपना मोबाइल और सिम का प्रयोग नहीं कर रहा है। उसने नया सिम और मोबाइल ले लिया होगा। अब वह उसी का प्रयोग कर रहा है।

उपद्रव की शुरुआत मलिक का बगीचा से हुई थी। अब्दुल मलिक उस पर अपना दावा बता रहा था और दावे को पुख्ता करने के लिए उसने नजूल की भूमि पर धार्मिक स्थल और मदरसा बना दिया था। आठ फरवरी को उसे तोड़ने के दौरान बनभूलपुरा में जमकर बवाल, आगजनी, पथराव और थाने में आग लगाने की घटना हुई। उपद्रव के बाद से ही अब्दुल मलिक और उसका परिवार फरार है। सूत्र बताते हैं कि उससे पहले मलिक को हल्द्वानी में देखा गया था।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, सर्विलांस टीम ने जब अब्दुल मलिक के मोबाइल नंबर को सर्विलांस पर लगाया और सीडीआर निकाली तो पता लगा कि अब्दुल मलिक ने उपद्रव से एक दिन पहले ही अपना मोबाइल बंद कर लिया था। तब से मोबाइल नहीं खोला है। पुलिस अंदाजा लगा रही है कि अब्दुल मलिक बहुत शातिर है। उसने पहले से ही नया मोबाइल और सिम खरीद लिया होगा। वह उसी से बात कर रहा होगा। पुलिस अब्दुल मलिक के बेटे के नंबर की भी सीडीआर निकाल रही है।

अब्दुल मलिक के करीबियों से पुलिस करेगी पूछताछ

पुलिस अब अब्दुल मलिक के करीबियों से पूछताछ कर सकती है। जल्द ही करीबियों के घरों को भी खंगाल सकती है। पुलिस अब्दुल मलिक के खास लोगों की सूची भी तैयार कर रही है। घटना से पहले मलिक किन-किन लोगों से अधिक बात कर रहा था। ऐसे नंबरों को भी चिह्नित कर रही है।

आठ फरवरी को हुए बनभूलपुरा उपद्रव के बाद से अब्दुल मलिक व उसका बेटा अब्दुल मोईद समेत चार आरोपी अभी फरार हैं। पुलिस सभी वांटेड के घरों की कुर्की कर चुकी है। जल्द ही इन आरोपियों पर इनाम घोषित हो सकता है। हल्द्वानी, बरेली, दिल्ली और हरियाणा में दबिश देने पर मलिक व उसके बेटे के बारे में पता नहीं चला है।

कुर्की में मिले कारतूस के खोखे की होगी बैलेस्टिक जांच

अब्दुल मलिक के घर की कुर्की में पुलिस को आधा दर्जन कारतूस के खोखे भी मिले। पुलिस इनकी बैलेस्टिक जांच कराएगी। इसके बाद पता चलेगा कि यह फायर कब किए गए। उधर पुलिस को करीब एक दर्जन कारतूस भी मिले हैं। हालांकि मलिक के घर से कोई असलहा बरामद नहीं हुआ है।

अब्दुल मलिक के घर की कुर्की दो दिन तक चली। पुलिस सूत्रों के अनुसार, मलिक के घर से लग्जरी फर्नीचर के अलावा कई कीमती सामान मिला। इस बीच कई कारतूस के साथ ही आधा दर्जन कारतूस के खोखे भी मिले हैं। पुलिस इन कारतूस के खोखे की बैलेस्टिक जांच कराएगी। जांच में पता जाएगा कि ये कब चलाए गए है और कौन से असलहे से चले हैं।

उधर पुलिस ये भी जांच रही है कि मलिक के पास कहीं अवैध असलहा तो नहीं था। इसके अलावा जो कारतूस मिले हैं। पुलिस इसका पता लगा रही है कि ये कहीं हिंसा में प्रयोग करने के लिए तो नहीं लाए गए थे। कहीं मलिक ने अवैध असलहों के लिए कारतूस तो उपलब्ध नहीं कराए थे।

अब्दुल मलिक और अब्दुल मोईद की तलाश के लिए पुलिस उनके करीबियों से पूछताछ करेगी। मलिक पूर्व में किस-किससे फोन पर बात करता था। उसकी कॉल डिटेल भी खंगाली जा रही है। सर्विलांस का डाटा जुटाया जा रहा है। कुर्की के दौरान जो सामान मिला है, उसकी भी गहन जांच की जा रही है।

Kanishka Chaturvedi

Kanishka Chaturvedi

    Next Story