Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

इस साल दिसंबर से शुरू होगा देहरादून रोपवे निर्माण कार्य, सैलानी 15 मिनट में पहुंच जाएंगे मसूरी

Sakshi Chauhan
18 Sep 2023 6:45 AM GMT
इस साल दिसंबर से शुरू होगा देहरादून रोपवे निर्माण कार्य,  सैलानी 15 मिनट में पहुंच जाएंगे मसूरी
x

इस साल दिसंबर से शुरू होगा देहरादून रोपवे निर्माण कार्य, सैलानी 15 मिनट में पहुंच जाएंगे मसूरी

लंबे समय से अटका देहरादून मसूरी रोपवे का काम इसी साल शुरू किया जा सकता है माना जा रहा है कि दिसंबर महीने में रोपवे की रचना का काम शुरू कर दिया जाएगा इसके लिए पर्यटन विभाग ने सभी तैयारियां को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है रोपवे निर्माण के लिए कंपनी का भी चयन कर लिया गया है जो देहरादून मसूरी रोपवे का निर्माण कार्य करेगी पर्यटन विभाग ने इसके लिए स्काई कार कंपनी को काम दिया है । इससे पहले यही काम फ्रांस की पोमा कंपनी को दिया गया था लेकिन काम में ढिलाई और देरी की वजह से इस कंपनी से काम वापस ले लिया गया है। बताया जा रहा है कि इसी साल दिसंबर के दूसरे सप्ताह से मसूरी रोपवे का काम शुरू कर दिया जाएगा

300 करोड़ की लागत से बनकर तैयार होगा रोपवे

मसूरी टूरिज्म का बड़ा डेस्टिनेशन है यहां साल भर पर्यटक आते रहते हैं लेकिन सड़क मार्ग की वजह से ही पर्यटकों को कई घंटे जाम में रहना पड़ता है लेकिन तकरीबन 300 करोड रुपए की लागत से बनने वाले इस रोपवे से मसूरी को बड़ा फायदा मिलने वाला है। इस रोपवे के जरिए सैलानी बिना जाम के मसूरी पहुंच सकेंगे। रोपवे निर्माण हो जाने से मसूरी आने वाले टूरिस्ट आसानी से पहुंच सकेंगे उन्हें घंटो जाम में नहीं फंसना पड़ेगा। इस रोपवे में का निर्माण तकरीबन 5.5 किलोमीटर के लिए किया जाएगा जो देहरादून के पुरकुल गांव से शुरू होकर मसूरी के गांधी चौक तक जाएगा। खास बात यह है कि इस रोपवे से 1 घंटे में तकरीबन 1200 से ज्यादा पर्यटक मसूरी पहुंच सकेंगे और सैलानी को मसूरी पहुंचने के लिए ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा मात्र से 15 से 20 मिनट में सैलानी मसूरी पहुंच जाएंगे।

2019 में त्रिवेंद्र रावत ने किया था शिलान्यास

केंद्र सरकार से मसूरी देहरादून रोपवे के लिए हरी झंडी और मंजूरी 2019 में मिली थी उस वक्त उत्तराखंड में त्रिवेंद्र रावत की सरकार थी और वकायदा रोपवे निर्माण के लिए 2019 में ही भूमिपूजन भी किया गया था लेकिन भूमि कब्ज़ा को लेकर स्थानीय लोगों ने विरोध शुरू कर दिया था जिस वजह से रोपवे निर्माण का काम थप हो गया और आगे नहीं बढ़ पाया। इसके साथ ही मसूरी में स्थित आइटीबीपी कैंप के ऊपर से रोपवे को ले जाने की बात भी सामने आई थी जो सुरक्षा के लिहाज से बेहद गंभीर था इसके बाद रक्षा मंत्रालय से बात करके रोपवे निर्माण का रास्ता साफ किया गया है अब बताया जा रहा है कि इसी साल दिसंबर से मसूरी देहरादून रोपवे का काम शुरू कर दिया जाएगा मसूरी विधायक और कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि मसूरी पर्यटकों का सबसे बड़ा टूरिस्ट पॉइंट है और यहां बड़ी संख्या में टूरिस्ट घूमने आते हैं रोपवे बन जाने से इन सभी पर्यटकों को बड़ा फायदा मिलेगा उन्होंने कहा कि इसके लिए वह लंबे समय से लगे हुए थे।

Next Story