Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

देहरादून समाचार: आम लोगों को मिलेंगे मिनी बसों के परमिट, यात्रा होगी आसान; यही नियम है

Abhay updhyay
29 Jun 2023 6:51 AM GMT
देहरादून समाचार: आम लोगों को मिलेंगे मिनी बसों के परमिट, यात्रा होगी आसान; यही नियम है
x


दून शहर में सार्वजनिक परिवहन सेवा को आसान एवं सुलभ बनाने के लिए चल रहे प्रयास के तहत अब परिवहन विभाग द्वारा बनाये गये 18 रूटों पर आम जनता को मिनी बसों के परमिट दिये जायेंगे। अभी तक इन रूटों पर नए बीएस-6 पेट्रोल और सीएनजी वाहनों के लिए केवल विक्रम संचालकों को ही परमिट दिया जा रहा था, लेकिन बुधवार को ये परमिट आम जनता के लिए खोल दिए गए। संभागीय परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) के गत 20 जून को लिए गए निर्णय बुधवार को सार्वजनिक किए गए। इन फैसलों की जानकारी देते हुए आरटीए सचिव/आरटीओ (प्रशासन) सुनील शर्मा ने बताया कि शहर से डीजल से चलने वाले विक्रमों को चरणबद्ध तरीके से बाहर करने की प्रक्रिया के तहत 18 रूटों पर बीएस-6 पेट्रोल और सीएनजी वाहनों के परमिट दिए जा रहे हैं.

आवेदन की तिथि 30 मई तक थी

इन परमिटों में विक्रम संचालकों को प्राथमिकता दी गई, लेकिन बाद में आवेदन आम जनता के लिए भी खोल दिए गए। आवेदन 30 मई को बंद हो जाएंगे। आरटीए ने निर्णय लिया है कि विक्रम संचालकों को परमिट देने के बाद जो परमिट खाली रह जाते हैं, उन्हें आम जनता को दे दिया जाए। शर्त यह है कि 30 मई तक आवेदन करने वालों को ही परमिट दिया जाएगा।

जीपीएस से होगी गाड़ियों की निगरानी

इसके साथ ही प्रेमनगर-परवल मार्ग पर संचालित होने वाली सिटी बसों और टाटा मैजिक वाहनों की निगरानी अब जीपीएस से होगी। दरअसल, शिकायत है कि ये गाड़ियां अपने पूरे रूट पर नहीं चल रही हैं, जिससे ग्रामीण इलाकों के यात्रियों को दिक्कत हो रही है.

सिटी बसों को नये परमिट दिये जायेंगे

आरटीओ ने बताया कि झाझरा-सुद्धोवाला-प्रेमनगर-बल्लूपुर-घंटाघर-परेड ग्राउंड-सर्वे चौक-रायपुर रूट पर निर्धारित संख्या में सिटी बसों को नए परमिट दिए जाएंगे। हालांकि, नए परमिट देने से पहले आरटीओ प्रवर्तन यह रिपोर्ट देगा कि इस रूट पर अभी कितनी बसें चल रही हैं और कितनी नई बसों की जरूरत है। आरटीए की ओर से यह भी निर्णय लिया गया कि नये वाहन को नये परमिट पर लाना होगा.

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story