Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

कैबिनेट का फैसला, प्रदेश के एलटी संवर्ग के शिक्षकों के हो सकेंगे अंतरमंडलीय तबादले

Sanjiv Kumar
22 Feb 2024 6:20 AM GMT
कैबिनेट का फैसला, प्रदेश के एलटी संवर्ग के शिक्षकों के हो सकेंगे अंतरमंडलीय तबादले
x

प्रदेश में 12 हजार से अधिक एलटी संवर्ग के शिक्षक हैं। इनमें कई शिक्षक गढ़वाल मंडल के निवासी होने के बावजूद कुमाऊं मंडल में तैनाती पा गए हैं।

प्रदेश के एलटी संवर्ग के शिक्षकों के लिए बड़ी राहत की खबर है। इन शिक्षकों के अब अंतरमंडलीय तबादले हो सकेंगे। पूरे सेवाकाल में शिक्षक एक बार एक से दूसरे मंडल में तबादला पा सकेंगे। कैबिनेट में इसके प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। राजकीय शिक्षक संघ की ओर से पिछले काफी समय से इसकी मांग की जा रही थी।

प्रदेश में 12 हजार से अधिक एलटी संवर्ग के शिक्षक हैं। इनमें कई शिक्षक गढ़वाल मंडल के निवासी होने के बावजूद कुमाऊं मंडल में तैनाती पा गए हैं। इसी तरह कुमाऊं मंडल के शिक्षक गढ़वाल मंडल में कार्यरत हैं। जो अपने मंडल में तैनाती चाहते हैं, लेकिन सहायक अध्यापक एलटी का मंडल कैडर होने की वजह से शिक्षकों के एक से दूसरे मंडल में तबादले नहीं हो पा रहे थे, लेकिन अब कैबिनेट की मंजूरी के बाद उत्तराखंड अधीनस्थ शिक्षक सेवा नियमावली में संशोधन किया जाएगा।

नियमावली में इस संवर्ग के शिक्षकों के पूरे सेवाकाल में एक बार एक से दूसरे मंडल में तबादले को जोड़ा जाएगा। राजकीय शिक्षक संघ के प्रांतीय अध्यक्ष राम सिंह चौहान और प्रांतीय महामंत्री रमेश पैन्यूली के मुताबिक सरकार ने शिक्षकों की बड़ी मांग को पूरा किया है। उन्हें उम्मीद है कि सरकार जल्द ही उनकी अन्य मांगों को भी पूरा करेगी।


Next Story