Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

हेली सेवा केदारनाथ धाम के लिए बुकिंग आज से शुरू हो रही है

Sakshi Chauhan
27 Sep 2023 8:21 AM GMT
हेली सेवा केदारनाथ धाम के लिए बुकिंग आज से शुरू हो रही है
x

हेली सेवा केदारनाथ धाम के लिए बुकिंग आज से शुरू हो रही है।अब तक केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री समेत हेमकुंड साहिब में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 42 लाख के पार हो चुका है, अभी लगभग डेढ़ माह का समय बाकी है। सरकार को उम्मीद है कि श्रद्धालुओं की गिनती 50 लाख पार करेगी।

केदारनाथ हेली सेवा बुकिंग की राह कर रहे यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। धाम के लिए हेली सेवा की बुकिंग शुरू हो गई है। अक्तूबर की बुकिंग आज 27 सिंतबर दोपहर 12 बजे से की जा सकेगी। बुकिंग की नई डेट सामने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

चारधाम यात्रा में देश दुनिया से आने वाले तीर्थयात्री अबकी पिछले साल का भी रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी में हैं। अब तक केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री समेत हेमकुंड साहिब में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 42 लाख पार हो चुका है, अभी लगभग डेढ़ माह का समय बाकी है। सरकार को उम्मीद है कि श्रद्धालुओं की गिनती 50 लाख पार करेगी।

यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में उमंग

चारधाम यात्रा के इतिहास में पिछले साल सबसे अधिक 46 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने का रिकॉर्ड बना था। इस साल 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने से चारधाम यात्रा का आगाज हुआ, जबकि 25 अप्रैल को केदारनाथ और 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद यात्रा पूर्ण रूप से शुरू हुई।

शुरुआत से यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह दिखाई दिया। मौसम की चुनौतियों के बाद भी आस्था के आगे तीर्थयात्रियों के कदम नहीं रुके। जिससे सरकार को चारधामों में भीड़ नियंत्रित करने के लिए बीच-बीच में पंजीकरण बंद करना पड़ा।

पर्यटन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, चारधाम समेत हेमकुंड साहिब में अब तक 42 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। नवंबर माह तक यात्रा संचालित होगी।

इस heliyatrairctc.co.in वेबसाइट पर जाकर हेली सेवा टिकट की बुकिंग कर सकते हैं।

Next Story