Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

चारधाम यात्रा को लेकर बड़ी खबर:वीआईपी दर्शन पर 10 जून तक रोक, मुख्य सचिव सभी राज्यों को भेजा पत्र

Tripada Dwivedi
30 May 2024 11:46 AM GMT
चारधाम यात्रा को लेकर बड़ी खबर:वीआईपी दर्शन पर 10 जून तक रोक, मुख्य सचिव सभी राज्यों को भेजा पत्र
x

उत्तराखंड। चारधाम यात्रा को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। लगातार बढ़ती जा रही भीड़ को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। वीआईपी दर्शन पर 10 जून तक रोक लगा दी गई। पहले 31 मई तक ही रोक लगाई गई थी। इस संबंध में मुख्यमंत्री के निर्देश पर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र भेजा है।

चारधाम यात्रा में भीड़ प्रबंधन और ट्रैफिक जाम की समस्या से निपटने के लिए राज्य सरकार अब यात्रा मार्गों की धारण क्षमता का भी आकलन करेगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस संबंध में समीक्षा बैठक की और निर्देश दिए थे कि जिन धार्मिक और पर्यटन स्थलों में भीड़ बढ़ रही है, वहां पर ट्रैफिक के दबाव को कम करने के लिए शटल सेवा शुरू की जाए। 15 जून को कैंची धाम स्थापना दिवस पर बहुत बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटेगी। नैनीताल जिले में आने वाले यात्रियों की बहुत बड़ी संख्या कैंची धाम का रुख कर रही है, इसलिए भवाली से कैंचीधाम के लिए शटल बस सेवा शुरू की जाए।

चारों धामों के लिए 31 मई तक ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद रहेंगे। यात्रा के अनुरूप ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू करने पर विचार होगा। इसके लिए उन्होंने सचिव पर्यटन सचिन कुर्वे और गढ़वाल मंडल आयुक्त विनय शंकर पांडेय को जिम्मेदारी दी। साथ ही श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत रूट डाइवर्ट प्लान पर भी काम करने के निर्देश दिए थे।

Next Story