Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

सीएम धामी का ऐलान, जलस्रोतों को बचाने के लिए बनेगा प्राधिकरण

Abhay updhyay
17 July 2023 8:28 AM GMT
सीएम धामी का ऐलान, जलस्रोतों को बचाने के लिए बनेगा प्राधिकरण
x

उत्तराखंड में सूख रहे जल स्रोतों के संरक्षण की दिशा में सरकार जल्द ही एक प्राधिकरण का गठन करेगी। इसका प्रस्ताव कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा. हरेला पर्व का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खुद इसकी जानकारी दी. रायपुर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में वन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में धामी ने कहा कि हरेला पर्व सुख, समृद्धि, शांति, पर्यावरण और प्रकृति का प्रतीक है। संरक्षण का प्रतीक. यह त्यौहार सामाजिक समरसता का त्यौहार है और ऋतु परिवर्तन का सूचक भी है। उत्तराखंड एक प्राकृतिक रूप से समृद्ध राज्य है। हरेला एक ऐसा त्यौहार है, जो प्रकृति के साथ हमारी निकटता को और गहरा करता है।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने सर्कुलर इकोनॉमी पर बहुत जोर दिया है, क्योंकि जल संरक्षण के क्षेत्र में सर्कुलर इकोनॉमी की बड़ी भूमिका है. जब उपचारित जल का पुन: उपयोग किया जाता है, तो ताजा पानी संरक्षित होता है और पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को बहुत लाभ होगा। उन्होंने कहा कि राज्य की गैर-बर्फीली नदियों का ग्रीष्मकालीन प्रवाह बहुत कम रह गया है, जिसका मुख्य कारण जलवायु परिवर्तन है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सराहनीय प्रयास करने वाले स्कूलों और वन पंचायतों को सम्मानित भी किया. कार्यक्रम में करीब 500 पौधे लगाए गए।इस अवसर पर सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, विधायक उमेश शर्मा काऊ, मेयर सुनील उनियाल गामा, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, मुख्य वन संरक्षक (हाफ) अनूप मलिक, वन संरक्षक यमुना वृत्त डा. विनय भार्गव, प्रभागीय वनाधिकारी वैभव कुमार सिंह उपस्थित रहे। एवं वन विभाग के अधिकारी। वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

इस हरेला पर रोपे जाएंगे आठ लाख पौधे: वन मंत्री

वन मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि इस वर्ष हरेला पर्व पर राज्य में आठ लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। यह अभियान 15 अगस्त तक चलेगा। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने के साथ-साथ उनके संरक्षण पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस सेक्टर में पेड़ों की सफलता दर सबसे अधिक होगी, उस सेक्टर के वन निरीक्षक को सम्मानित किया जायेगा.

15 अगस्त को 1750 गांवों में 75-75 पौधे लगाये जायेंगे.

मुख्य वन संरक्षक अनूप मलिक ने कहा कि 15 अगस्त को 1750 गांवों में 75-75 पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने राज्य के सभी लोगों से पर्यावरण संरक्षण के लिए एकजुट होकर काम करने की अपील की. उन्होंने कहा कि पौधे लगाकर पौधे के साथ सेल्फी पोस्ट करें, ताकि हम अपनी आने वाली पीढ़ी को बता सकें कि पर्यावरण संरक्षण में हमने क्या योगदान दिया है।

Next Story