Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

टिहरी में भूस्खलन की चपेट में आने से 4 लोगों ने गंवाई जान

Sakshi Chauhan
22 Aug 2023 9:32 AM GMT
टिहरी में भूस्खलन की चपेट में आने से 4 लोगों ने गंवाई जान
x

सोमवार दोपहर करीब एक बजे नई टिहरी के चंबा थाने के पास टैक्सी पार्किंग में भारी भूस्खलन हो गया। पहाड़ी से पार्किंग में मलबा गिरने से यहां आसपास के इलाको में अफरा-तफरी मच गई। इस दौरान मलबे की चपेट में दो वाहन भी आ गए थे । इस दौरान कार के अंदर फंसे 1 पुरुष, 2 महिला और 1 बच्चे का शव मलबे से निकला गया है

शवों की पहचान ग्राम जसपुर कंडीसौड़ निवासी पूनम खंडूरी(30) पत्नी सुमन खंडूरी, एक बच्चा(4) पुत्र सुमन खंडूरी व सरस्वती देवी(35) बहन सुमन, प्रकाश (30) पुत्र फूलदास निवासी ग्राम नवागर सारज्यूला चंबा के रूप में हुई है। वहीं, एक अन्य शव की पहचान अभी तक नहीं हो पाइ है। चारों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है।

उत्तराखंड के चंबा में अपने 4 माह के बच्चे के साथ पहली बार मायके जा रही पूनम की खुशियां आधे रास्ते में ही मलबे दफन हो गई। बच्चों को लेकर ससुराल जा रहे सुमन खंडूड़ी चंबा में पुलिस थाने के पास कार खड़ी कर बजार सामान लेने गए थे। लेकिन कुछ देर बाद ही वापस आए तो उनेह वहां मलबे के ढेर के सिवा कुछ नजर नहीं आया।

वहीं, चंबा में रह रही सुमन की बहन सरस्वती भी वहां कार में बैठे अपने मासूम भतीजे और अपने छोटे भाई की पत्नी से मिलने कार में बैठी थी। लेकिन काल के रूप में पहाड़ी से गिरे मलबे के ढेर ने उसकी भी जिंदगी छीन ली।

करीब तीन घंटे चले रेस्क्यू के बाद जब एक-एक कर 3 शव बरामद किए गए तो परिजन अपना होश खो बैठे और उनकी जिंदगी तीतर बितर हो गयी। चार लोगों पूनम खंडूरी (30), चार माह का बेटा सारवील और बहन सरस्वती देवी (45) पत्नी विनोद प्रसाद रतूड़ी निवासी ग्राम रिंडोलए प्रकाश (30) पुत्र फूलदास निवासी ग्राम नवागर, सारज्यूला चंबा के शव प्रशासन ने सोमवार शाम को ही बरामद कर लिए थे। एक और शव रात करीब साढ़े 12 बजे बचावकर्मी टीम को हासिल हुआ।

चंबा नई टिहरी मार्ग पर यातायात बहाल

प्रशासन और SDRF की टीम ने देर रात तक भूस्खलन वाले स्थान से मलबा हटाने का काम जारी रखा। सुबह तक पूरी तरह से मलबा हटाने के बाद चंबा नई टिहरी मोटर मार्ग पर वाहनों का आना जाना बहाल कर दिया है।

थाने के पास के घर खाली कराए

पहाड़ी से आए सैकड़ों टन मलबे में 2 कार, 1 स्कूटी और बाइक दब गईं। वहां पर बना सार्वजनिक शौचालय भी पूरी तरह चाईग्रस्त हो गया। मलबे को साफ करने के लिए 6 जेसीबी मशीन, डोजर लगाए गए थे । भूस्खलन को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से थाना के पास के 4 घरों को खाली कर परिवारों को दूसरी सुरक्षित जगह शिफ्ट किया है।

पहाड़ी धंसने से देर रात तक बंद रहा चंबा-नई टिहरी मार्ग

चंबा पुलिस थाने के पास हुए भूस्खलन से जिला मुख्यालय का संपर्क कट गया था । पहाड़ का बड़ा हिस्सा टूटकर सड़क पर गिरने के कुछ देर बाद ही JCB मशीनें लगाकर मलबे में दबे लोगों को निकालने के लिए मलबा हटाने का काम शुरू किया गया। लेकिन मलबा इतना अधिक था, कि देर रात आठ बजे तक भी जिला मुख्यालय की रोड़ नहीं खुल पाई। जिससे लोगों को वाया कोटीकालोनी होते हुए करीब 35 किमी और सफर कर आवागमन करना पड़ा।

चंबा नगर क्षेत्र में आज बंद रहेंगे स्कूल

चंबा नगर क्षेत्र में आज स्कूल कॉलेज और आंगनबाड़ी संस्थाए बंद रहेगे। यह जानकारी डीएम मयूर दीक्षित ने दी है। चंबा टैक्सी स्टैंड के ऊपर भूस्खलन होने से चंबा-नई टिहरी मोटर मार्ग आवगमन के लिए बाधायुक्त हो गया। सड़क बाधित होने और भूस्खलन के खतरे को दिखते हुए डीएम ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को 22 अगस्त को चंबा नगर क्षेत्र के सभी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए है।

Next Story