Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

भीषण गर्मी में डिहाइड्रेशन से मिलेगी राहत! सरकारी अस्पताल जाने वाले हर मरीज को मिलेगा ओआरएस का पैकट

Neelu Keshari
23 May 2024 10:33 AM GMT
भीषण गर्मी में डिहाइड्रेशन से मिलेगी राहत! सरकारी अस्पताल जाने वाले हर मरीज को मिलेगा ओआरएस का पैकट
x

नेहा सिंह तोमर

गाजियाबाद। भीषण गर्मी में सरकारी अस्पताल में आने वाले मरीजों को डिहाइड्रेशन से बचाव के लिए अस्पताल ने अनोखी पहल शुरू की है। इस पहल के तहत सरकारी अस्पताल में पहुंचने वाले हर मरीज को अब एक आरओरएस का पैकेट दिया जाएगा। इस ओआरएस को घोल को मरीजों को एक दिन में पीना होगा ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। ओआरएस का यह पैकेट सीएचसी, पीएचसी और सभी हेल्थ पोस्ट पर उपलब्ध है। बता दें उल्टी दस्त के मरीजों को पहले से ही दिया जा रहा है।

इन दिनों पारा 45 डिग्री के आसपास चल रही है। अस्पतालों में उल्टी, दस्त, पेट दर्द के साथ ही डिहाइड्रेशन के मरीजों की संख्या भी बढ़ी हुई है। अस्पताल में पहुंचने वाले मरीज धूप और गर्मी से ज्यादा बेहाल हो जाते हैं। ऐसे में मरीजों को अब दवा के साथ एक पैकेट ओआरएस का भी दिया जाएगा। जिसको मरीजों को 24 घंटे के अंदर पीना होगा ताकि गर्मी के कारण मरीजों में जो पानी की कमी हुई है वह पूरी हो सके और दवा भी उचित रूप से काम कर सके।

सीएमओ डा. भवतोष शंखधर का कहना है कि अभी तक ओआरएस का पैकेज केवल डिहाइड्रेशन के मरीजों को ही दिया जा रहा था लेकिन अब हर मरीज को उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए सभी स्वास्थ्य केंद्रों के अधिकारियों को सूचना दी गई है।

Next Story