Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

अवंटियों ने जमा नहीं किया पैसा तो जीडीए ने रद्द किया 290 लोगों का आवंटन

Neelu Keshari
27 July 2024 9:02 AM GMT
अवंटियों ने जमा नहीं किया पैसा तो जीडीए ने रद्द किया 290 लोगों का आवंटन
x

सोनू सिंह

गाजियाबाद। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने नोटिस दिए जाने के बाद भी पैसा जमा न कराने पर 290 आवंटियों के आवंटन निरस्त कर दिए हैं। डिफॉल्टर घोषित किए गए आवंटियों में से अधिकतर ने धरोहर राशि के बाद कोई पैसा नहीं जमा किया था। कुछेक एक-दो किश्त जमा करने के बाद शांत बैठ गए। पिछले 11 साल से इन 290 आवंटियों ने जीडीए को कोई पैसा जमा नहीं कराया।

जीडीए सभी आवंटियों को 22 जून को जारी किए गए पब्लिक नोटिस के माध्यम से निरस्तीकरण की चेतावनी दी थी लेकिन इस चेतावनी का भी कोई असर नहीं हुआ। जीडीए ने 2013 में शासन के आदेश पर निजी डेवलपर्स ने विभिन्न योजनाओं में गरीबों के लिए सस्ती दरों पर अफोर्डेबल हाऊसिंग स्कीम के 7 तहत एलआईजी और ईडब्ल्यूएस भवनों का निर्माण किया था। आवंटन की पूरी प्रक्रिया जीडीए ने लॉटरी निकालकर संपन्न कराई थी। वेव सिटी में इस स्कीम के तहत 410 एलआईजी और 310 ईडब्ल्यूएस लॉटरी के माध्यम से आवंटित किए गए थे। 107 एलआईजी और 183 ईडब्ल्यूएस आवंटियों ने पैसा जमा नहीं कराया।

राजेश कुमार सिंह ने बताया कि तीन बार नोटिस जारी करने के बाद भी पैसा जमा न कराने वाले आवंटियों के आवंटन निरस्त कर दिए गए हैं। कम कीमत पर मिले थे फ्लैट शासनादेश के मुताबिक निजी डेवलपर्स से सीएसआर (कार्पोरेट सोशल रेस्पांसबिलिटी) के तहत 10 प्रतिशत भवन एफोर्डेबल हाऊसिंग स्कीम के लिए बनाने थे। वेव सिटी में आवंटित एलआईजी फ्लैट के लिए साढ़े सात लाख और ईडब्ल्यूएस फ्लैट के तहत साढ़े चार लाख रुपए का भुगतान करना था लेकिन कई आवंटियों ने धरोहर राशि के बाद पैसा जमा ही नहीं किया। चंद आवंटियों ने एक-दो किश्त के बाद कुछ नहीं दिया।

Next Story