Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

वृन्दावन हादसा: बांके बिहार मंदिर के पास पूरा माहौल भक्तिमय, अचानक सिर पर गिरने लगीं ईंट-पत्थर और फिर...

Abhay updhyay
16 Aug 2023 5:20 AM GMT
वृन्दावन हादसा: बांके बिहार मंदिर के पास पूरा माहौल भक्तिमय, अचानक सिर पर गिरने लगीं ईंट-पत्थर और फिर...
x

यूपी के मथुरा जिले के वृन्दावन में जर्जर मकान गिरने से मलबे में दबकर पांच लोगों की मौत हो गई. वहीं चार घायल हैं। दो घायल वृन्दावन के सौ शय्या चिकित्सालय में भर्ती हैं। एक मथुरा सिटी अस्पताल में है और एक को आगरा रेफर किया गया है। हादसे में सबसे दर्दनाक बात ये रही कि दो बेटियों के सामने उनकी मां की मौत हो गई. दोनों बेटियां भी उपचाराधीन हैं।वृन्दावन के सौ शैय्या अस्पताल में भर्ती कानपुर नगर के फेस-2 निवासी शिव नारायण कश्यप ने बताया कि उनकी पत्नी गीता कश्यप की हादसे में मौत हो गई है। शाम करीब सवा पांच बजे पत्नी गीता और बेटी अनामिका के साथ रश्मि गुप्ता श्रीबांकेबिहारी के दर्शन करने गईं। जबकि वह खुद धर्मशाला में रह रहे थे.पत्नी, बेटी और रश्मि गुप्ता दर्शन कर शाम करीब पौने पांच बजे लौट रहे थे। तभी ये हादसा हो गया. उन्हें उनकी बेटी ने फोन करके हादसे की जानकारी दी थी. वह तत्काल सौ शैय्या अस्पताल पहुंचे। पत्नी वहां मृत पड़ी थी। इधर, बेटी घायल हालत में थी. उसे देखते ही उसकी तबीयत खराब हो गई. अस्पताल के डॉक्टरों ने उन्हें भी भर्ती कर लिया और ड्रिप लगा दी.

शिव नारायण बताते हैं कि हादसे के संबंध में बेटी अनामिका से बात हुई। उन्होंने बताया कि वह दर्शन कर सीधे धर्मशाला आ रही हैं. मंदिर के आस-पास का नजारा देखकर बहुत खुश हुए. माहौल पूरी तरह से भक्तिमय हो गया था. लेकिन, इसी बीच अचानक उसके सिर पर ईंट-पत्थर गिर गये. उनमें मां गीता और रश्मी मौसी दब गईं।

एक पत्थर उसके सिर पर भी लगा, जिससे वह बदहवास हो गई। इधर, घायल आकांक्षा मुगई (25) पुत्री संदीप निवासी कृष्णा अपार्टमेंट, ओमेक्स, वृंदावन को सिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस हादसे में आकांक्षा की मां अंजू मुगई की मौत हो गई है. आकांक्षा ने बताया कि वह मूलतः पंजाब की रहने वाली हैं।

अपनी मां के साथ ओमेक्स के एक अपार्टमेंट में रहती थी। आकांक्षा बताती हैं कि अचानक मलबा उनके सिर पर गिर गया. इससे पहले कि वह कुछ समझ पाती मां मलबे के नीचे दब गई। वह खुद भी इतनी घायल हो गई थी कि दो मिनट के अंदर ही धीरे-धीरे बेहोश हो गई। इधर, घायल पंकज मारवा (49) पुत्र नरेंद्र कुमार मारवा निवासी अशोका एंक्लेव, फरीदाबाद का पैर टूट गया है।

वृन्दावन: श्रीबांकेबिहारी के दर्शन के 10 मिनट बाद पांच भक्तों पर मौत ने झपट्टा मारा

बताया जा रहा है कि हादसे का शिकार हुए सभी लोग 10 मिनट पहले ही श्रीबांकेबिहारी के दर्शन कर मंदिर से बाहर निकले थे और दुसायत मोहल्ले के निकासी रास्ते से वापस लौट रहे थे. वहीं, पांच अन्य घायल हैं, उनकी भी हालत गंभीर है.श्रीबांकेबिहारी मंदिर से मात्र 200 मीटर की दूरी पर निकास मार्ग पर स्थित विष्णु बाग वाला का मकान दशकों पुराना है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, पिछले दिनों आई बाढ़ और बारिश के बाद मकान और भी खतरनाक स्थिति में आ गया. मंगलवार शाम 5.45 बजे उसका छज्जा और छत की चहारदीवारी भरभरा कर गिर गयी.

50 वर्ष से कम उम्र के श्रद्धालु गीता कश्यप पत्नी एसएन कश्यप निवासी जरौली फेस-2, कानपुर, अरविंद कुमार यादव (35) पुत्र बम्बुरहिया कॉलोनी, कानपुर नगर, रश्मी गुप्ता (40) पत्नी जीतेंद्र गुप्ता जरौली फेस-2, कानपुर नगर, अंजू मुगई मकान के मलबे में (50) पत्नी संदीप निवासी कृष्णा अपार्टमेंट, ओमेक्स, वृन्दावन, चंदन राय (30) पुत्र हरेंद्र राय निवासी भगवानपुर, देवरिया दब गये, उनकी मौके पर ही मौत हो गयी।

इनके अलावा 14 वर्षीय खुशीपाल पुत्र मनोज निवासी फरिया, फिरोजाबाद, 30 वर्षीय अनामिका पत्नी राहुल निवासी जरौली फेस-2, कानपुर, आकांक्षा मुगई (25) पुत्री संदीप निवासी कृष्णा अपार्टमेंट, ओमेक्स, वृंदावन, पंकज मारवा ( 49) पुत्र नरेंद्र कुमार निवासी मारवा अशोक एन्क्लेव, फरीदाबाद गंभीर रूप से घायल हो गए।


वृन्दावन हादसा: मृतकों के आश्रितों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा

मथुरा जिले के वृन्दावन में श्रीबांकेबिहारी मंदिर से महज 200 मीटर दूर जर्जर मकान के मलबे में दबकर पांच श्रद्धालुओं की मौत की घटना पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने शोक जताया है।

इसके साथ ही रुपये देने का भी ऐलान किया गया है. मृतक के परिजनों को 4 लाख का मुआवजा। इसके साथ ही घायलों के मुफ्त इलाज की भी घोषणा की गई है। हालांकि, मंगलवार देर रात तक हादसे के पीछे का कारण जानने और लापरवाह चेहरों को सामने लाने के लिए जांच की कोई घोषणा नहीं की गई है.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया है, ''शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदनाएं. जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों के समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है.''

डीएम पुलकित खरे ने बताया कि मुख्यमंत्री की ओर से दुखद घटना का संज्ञान लेते हुए सभी मृतकों के परिवारों को चार-चार लाख रुपये की सहायता राशि और सभी घायलों के मुफ्त इलाज की घोषणा की गई है.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story