Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

गाजियाबाद में 16 अप्रैल को होगा मतदान शुरू, दिव्यांग और सीनियर सिटीजन के वोट डाले जायेंगे

Neelu Keshari
15 April 2024 7:10 AM GMT
गाजियाबाद में 16 अप्रैल को होगा मतदान शुरू, दिव्यांग और सीनियर सिटीजन के वोट डाले जायेंगे
x

-प्रशासन की तरफ से तैयारियों को दिया जा रहा है अंतिम रूप

गाजियाबाद। लोकसभा 2024 के लिए गाजियाबाद सीट पर 16 अप्रैल से वोटिंग शुरू होगी जो 20 अप्रैल तक चलेगी। वोटिंग सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी। इस दौरान दिव्यांग और सीनियर सिटीजन के वोट डाले जायेंगे। गौरतलब है कि मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए दिव्यांग और सीनियर सिटीजन के वोट बैलेट पेपर के द्वारा मत पेटी में डाले जाएंगे। चुनाव आयोग की टीम दिव्यांगों और सीनियर सिटीजन के घर जाकर मतदान पूर्ण कराएगी। मतदान के बाद मत पेटी को स्ट्रांग रूम में जमा कर दिया जाएगा।

गाजियाबाद लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को होने वाले मतदान को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसी क्रम में प्रशासन की तरफ से बताया गया है कि इस बार 28,847 मतदाता घर बैठकर मतदान करेंगे। इसके लिए 16 से 20 अप्रैल सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कराया जाएगा। घर पर मतदान कराने के लिए एक टीम में पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी, माइक्रो ऑब्जर्वर, वीडियोग्राफर और दो पुलिसकर्मी शामिल होंगे।

लोकसभा सीट पर 85 साल से अधिक उम्र के 12,622 मतदाता और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग 15,825 मतदाता हैं। उन्होंने कहा कि रूट चार्ट के अनुसार मतदान कर्मी इसे स्वीकृत करने वाले बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों के घर जाकर मतदान कराया जाएगा। अगर 16 अप्रैल को बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता घर पर नहीं मिले तो अगले दिन टीम दोबारा उनके घर जाकर पोस्टल बैलेट से मतदान कराएगी। इसके बाद वह निर्धारित तिथि 26 अप्रैल को मतदान स्थल पर पहुंचकर ईवीएम से मतदान कर सकेंगे। इसके लिए राजनीतिक दलों को अपने एजेंट नामित करने को कहा गया है। गोविंदपुरम मंडी परिसर में पोलिंग पार्टियों को फार्म और मतदान के लिए सामग्री वितरित की गई है। 16 से 21 अप्रैल तक समाहरणालय परिसर स्थित रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय में डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कराया जायेगा।

Next Story