Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

वाराणसी रोपवे प्रोजेक्ट: शहर के छह नए रूटों पर ले जाएगा रोपवे, नमोघाट-रामनगर समेत ये रूट शामिल

Abhay updhyay
29 July 2023 7:29 AM GMT
वाराणसी रोपवे प्रोजेक्ट: शहर के छह नए रूटों पर ले जाएगा रोपवे, नमोघाट-रामनगर समेत ये रूट शामिल
x

कैंट से गोदौलिया तक रोपवे दो चरणों में बनेगा। यह सुविधा पहले चरण में कैंट से रथयात्रा तक और दूसरे चरण में रथयात्रा से गोदौलिया तक शुरू की जाएगी। इसके लिए कैंट से रथयात्रा तक पाइलिंग का काम कार्यदायी संस्था नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएचएलएमएल) द्वारा तेजी से किया जा रहा है।देश के पहले और दुनिया के तीसरे सार्वजनिक परिवहन रोपवे का विस्तार होगा. इसका खाका वाराणसी विकास प्राधिकरण (VDA) ने तैयार कर लिया है. कैंट से गोदौलिया की तरह छह नये रूटों पर रोपवे का निर्माण शुरू किया जायेगा. इनमें नमोघाट, रामनगर, पड़ाव, सिटी, बीएचयू और सारनाथ मार्ग शामिल हैं। इससे शहर में आना-जाना आसान हो जाएगा। जाम की समस्या से निजात मिल जायेगी. प्रदूषण की चुनौती से भी बचा जा सकेगा।शहर के यातायात को सुगम बनाने और पर्यटकों को जाम से राहत दिलाने के लिए कैंट से गोदौलिया के बीच रोपवे का निर्माण किया जा रहा है। यह काम पूरा होते ही रोपवे का विस्तार नमो घाट, सारनाथ, पड़ाव और रामनगर तक किया जाएगा. वीडीए प्रशासन की ओर से इसका प्रस्ताव भी बना लिया गया है।

ये हैं कैंट से सिटी स्टेशन तक रोपवे के नए रूट

सिटी स्टेशन से सारनाथ

नमो घाट से सिटी स्टेशन

नमो घाट से रुकें


रथयात्रा से बी.एच.यू

बी.एच.यू. से रामनगर

कैंट से गोदौलिया तक का काम दो चरणों में पूरा किया जाएगा

कैंट से गोदौलिया तक रोपवे दो चरणों में बनेगा। यह सुविधा पहले चरण में कैंट से रथयात्रा तक और दूसरे चरण में रथयात्रा से गोदौलिया तक शुरू की जाएगी। इसके लिए कैंट से रथयात्रा तक पाइलिंग का काम कार्यदायी संस्था नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएचएलएमएल) द्वारा तेजी से किया जा रहा है। पाइलिंग के बाद स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। दूसरे प्रोजेक्ट में छह अन्य शहरों में रोपवे चलाया जायेगा. इसके लिए वीडीए चिन्हित स्थलों की संभाव्यता के आधार पर प्रस्ताव तैयार करेगा।

घंटों की दूरी चंद मिनटों में तय हो जायेगी

जो दूरी सड़क मार्ग से तय करने में घंटों लग जाते हैं, वह रोपवे बनने के बाद मिनटों में पूरी हो जाएगी। पर्यटकों को आसमानी सैर का लुत्फ भी मिलेगा। कैंट से रथयात्रा तक रोपवे मार्च 2024 तक शुरू करने की योजना है.

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

रोप-वे से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। बड़ी संख्या में पर्यटक आयेंगे. जनवरी से दिसंबर 2022 के बीच वाराणसी में सात करोड़ से ज्यादा पर्यटक आये थे. यह संख्या अभी और बढ़ेगी. कैंट से गोदौलिया के साथ छह अन्य मार्गों को भी रोपवे से जोड़ने की योजना है। शासन स्तर से इसकी संभावना तलाशी गई है। इसके सकारात्मक नतीजे सामने आये हैं. वीडीए ने इसका प्रस्ताव भी बना लिया है। इसे जल्द ही सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story