Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Varanasi Crime: सराफा कारोबारी के घर धमके असलहे से लैस चार बदमाश, परिजनों ने दिखाई ऐसी सूझबूझ कि भागना पड़ा

Abhay updhyay
22 Nov 2023 10:42 AM GMT
Varanasi Crime: सराफा कारोबारी के घर धमके असलहे से लैस चार बदमाश, परिजनों ने दिखाई ऐसी सूझबूझ कि भागना पड़ा
x

बुलानाला इलाके में मंगलवार की सुबह असलहे से लैस चार बदमाश सराफा के एक थोक कारोबारी के घर जा धमके। कारोबारी और उनके परिजनों ने सीसी कैमरे के निगरानी में अनजान चेहरों को देखकर सूझबूझ दिखाते हुए घर के अंदर का दरवाजा ही नहीं खोला। लगभग दो मिनट तक बदमाशों ने दरवाजा खुलवाने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिल सकी। इसके बाद बदमाश पैदल ही गली से होते हुए कालभैरव मंदिर की ओर निकल गए। सीसी कैमरे की फुटेज के आधार पर कोतवाली थाने की पुलिस और क्राइम ब्रांच की पांच टीमें बदमाशों की तलाश कर रही हैं।

कोतवाली थाना क्षेत्र के बुलानाला में सराफा कारोबारी वल्लभ दास अग्रवाल का दो मंजिला मकान है। वह अपने मकान में ही सोने-चांदी के गहने तैयार कराकर सराफा कारोबारियों को बेचते हैं। सोमवार की सुबह 9:15 बजे वल्लभ दास अग्रवाल के मकान का मुख्य गेट खोलकर असलहे से लैस चार बदमाश घुसे। चारों सीढ़ी चढ़ कर घर के अंदर के दरवाजे तक पहुंच गए और घंटी बजाए। कारोबारी और उनके परिवार के सदस्यों ने सीसी कैमरे के मॉनिटर में अपरिचित चेहरों को देखकर दरवाजा नहीं खोला। बदमाश दरवाजा खुलवाने का प्रयास करते रहे और अंदर से नाम-पता पूछे जाने पर इधर-उधर की बातें करते रहे। दरवाजा खुलवाने में सफलता न मिलने पर सभी सीढ़ी से उतर कर चले गए। सारा घटनाक्रम कारोबारी के घर में लगे सीसी कैमरों में कैद हुआ है। कारोबारी ने असलहे से लैस बदमाशों की करतूत की सूचना कोतवाली थाने की पुलिस को दी। इस संबंध में एसीपी कोतवाली अमित कुमार पांडेय ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है। सूचना मिलते ही सीसी कैमरों की फुटेज की मदद से बदमाशों की तलाश शुरू कर दी गई है।


करीबी या किसी व्यापारी ने बनाई है योजना

पुलिस के अनुसार सराफा कारोबारी का घर बाहर से अंदर तक सीसी कैमरे से लैस है। वह अन्य सराफा कारोबारियों को अपने घर के अंदर बुलाकर ही आभूषण के लेनदेन का काम करते हैं। पुलिस का कहना है कि कारोबारी के घर का पूरा जायजा लेकर उनके किसी करीबी या किसी व्यापारी ने ही लूटपाट की योजना बनाई। फिर, रेकी कर बदमाशों को कारोबारी के घर भेजा गया।

दो कार से आए थे चारों बदमाश

सीसी फुटेज से सामने आया है कि बदमाश दो कार से आए थे। बैकअप के लिए चारों बदमाशों के साथी भी थे। एक कार बाबतपुर मार्ग की ओर जाती देखी गई, जबकि दूसरी कार का पता नहीं लगा। सिगरा स्थित सिटी कमांड कंट्रोल रूम से कनेक्ट कैमरों के नेटवर्क को खंगालने के साथ ही पुलिस की तीन अन्य टीमें भदोही, जौनपुर और चंदौली रूट के टोल प्लाजा के सीसी कैमरों की फुटेज भी खंगाल रही हैं।

कारोबारी के साथ पुलिस ने भी राहत की सांस ली

दिनदहाड़े बदमाशों के दुस्साहस की जानकारी पाकर पुलिस एकबारगी सन्न रह गई। आनन-फानन पुलिस अफसरों ने कारोबारी से बात की। कारोबारी ने पुलिस को बताया कि ईश्वर की कृपा से वह और उनका परिवार सकुशल है। कारोबारी ने कहा कि राहत की बात यह है कि जन-धन की कोई हानि नहीं हुई। इस पर पुलिस ने भी राहत की सांस ली।

चार करोड़ से ज्यादा का सोना लूटा गया था

8 अप्रैल 2017 को बुलानाला से कुछ दूरी पर ठठेरी बाजार मोड़ स्थित सराफा कारोबारी संजय अग्रवाल की दुकान में दिनदहाड़े डाका डाला गया था। कारोबारी और उनके कर्मचारियों को बंधक बनाकर डकैत चार करोड़ रुपये से ज्यादा का सोना लूट ले गए थे। इस मामले में 10 बदमाश चिह्नित किए गए थे।

दरवाजे के सामने पिट्ठू बैग से निकाले असलहे

बदमाशों में से एक पिट्ठू बैग लिया हुआ था। सीढ़ी चढ़ने से पहले बदमाशों ने सराफा कारोबारी के घर के नीचे का दरवाजा बंद कर दिया था। चारों बदमाश सराफा कारोबारी के घर के अंदर वाले दरवाजे के सामने पहुंचे तो उनमें से एक ने पिट्ठू बैग से पिस्टल निकाली। इसके बाद हाथ में पिस्टल लेकर एक बदमाश ने घंटी बजाकर कारोबारी के घर का अंदर का दरवाजा खुलवाने का प्रयास शुरू किया।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story