Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

उत्तराखंड: चमोली और रुद्रप्रयाग के सात एसटीपी में करंट फैलने का सबसे ज्यादा खतरा, नोटिस जारी

Abhay updhyay
25 July 2023 12:18 PM GMT
उत्तराखंड: चमोली और रुद्रप्रयाग के सात एसटीपी में करंट फैलने का सबसे ज्यादा खतरा, नोटिस जारी
x

पेयजल निगम ने कंपनी को चमोली और रुद्रप्रयाग जिले में चल रहे सात सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों को बंद करने और उन्हें सुधारने के लिए 48 घंटे का नोटिस जारी किया है। यदि कंपनी तय समय पर काम नहीं कराती है तो बिल या देनदारी से कटौती कर ली जाएगी।कॉन्फिडेंट इंडिया कंपनी ने गढ़वाल मंडल में 18 एसटीपी बनाए हैं, जिनमें से सात पेयजल निगम द्वारा संचालित किए जा रहे हैं। चमोली हादसे के बाद निगम ने विद्युत सुरक्षा के लिए अपने सभी एसटीपी की जांच कराई।जांच में पता चला कि अलकनंदा, पिंडर नदियों के अलावा रुद्रप्रयाग में एक नाले के तेज बहाव में इन एसटीपी के अर्थिंग समेत कई उपकरण बह गए हैं. पेयजल निगम के एमडी एससी पंत ने इसे बेहद असुरक्षित मानते हुए तत्काल इन सात प्लांटों में बिजली आपूर्ति बंद कर दी है।एमडी पंत ने बताया कि कंपनी को नोटिस जारी करते हुए 48 घंटे के भीतर विद्युत सुरक्षा से संबंधित सभी कार्य करने को कहा गया है। अगर तय समय में कंपनी ने सुधार नहीं किया तो निगम अपने स्तर पर इनकी मरम्मत करायेगा. इस पर होने वाला खर्च कंपनी के बिलों या विभाग की देनदारियों से काटा जाएगा।

जल संस्थान भी जांच में जुटा हुआ है

कंपनी द्वारा बनाये गये 11 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों के संचालन की जिम्मेदारी जल संस्थान की है. चमोली में जिस प्लांट में हादसा हुआ, उस प्लांट का संचालन भी जल संस्थान के जिम्मे था। जल संस्थान के अधिकारियों के अनुसार बाकी 10 प्लांटों की भी जांच की जा रही है। जांच के बाद कंपनी के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

प्लांट हादसे की विद्युत सुरक्षा जांच पूरी, डीएम को रिपोर्ट देंगे

विद्युत सुरक्षा विभाग ने चमोली के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में करंट लगने से हुई दुर्घटना की जांच पूरी कर ली है। अब विभाग अपनी जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपेगा। इसके बाद सरकार रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई करेगी. पिछले सप्ताह चमोली में अलकनंदा के किनारे बने सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में करंट लगने से 16 लोगों की मौत की दुखद घटना की जांच के लिए विद्युत सुरक्षा विभाग की तीन सदस्यीय टीम ने वहां पांच दिनों तक डेरा डाला था. टीम ने जहां यूपीसीएल के ट्रांसफार्मर, अर्थिंग, केबल, मीटर की जांच की वहीं प्लांट के अंदर अर्थिंग से लेकर हर पहलू की जांच की है।सूत्रों के मुताबिक जांच में प्लांट स्तर पर भारी लापरवाही सामने आई है। अब जांच टीम अपनी रिपोर्ट डीएम (चमोली) को सौंपेगी। डीएम के स्तर से ही रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी, जिसके बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सचिव ऊर्जा आर.मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि जांच रिपोर्ट आने के बाद उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि जांच पूरी कर ली गई है. मामले में जल्द ही कार्रवाई की जायेगी.जब हमने सातों पौधों की जांच कराई तो पता चला कि यहां करंट लगने का बहुत बड़ा खतरा है। अर्थिंग समेत कई उपकरण नदियों में बह गए हैं। फिलहाल कंपनी को बिजली आपूर्ति बंद करते हुए 48 घंटे के अंदर मरम्मत कराने को कहा गया है.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story