Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Uttarakhand: एमबीबीएस हिंदी पाठ्यक्रम लागू करने के लिए केंद्रीय प्रकोष्ठ और कोर कमेटी का होगा गठन, आदेश जारी

Abhay updhyay
23 Nov 2023 5:37 AM GMT
Uttarakhand: एमबीबीएस हिंदी पाठ्यक्रम लागू करने के लिए केंद्रीय प्रकोष्ठ और कोर कमेटी का होगा गठन, आदेश जारी
x

एमबीबीएस की पढ़ाई में हिंदी भाषा पाठ्यक्रम लागू करने के लिए सरकार ने केंद्रीय प्रकोष्ठ एवं कोर कमेटी गठित कर दी है। एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति कमेटी के अध्यक्ष होंगे। इस संबंध में शासन ने आदेश जारी किए हैं।

अपर सचिव चिकित्सा शिक्षा नमामि बंसल की ओर से जारी आदेश के अनुसार कमेटी में चिकित्सा शिक्षा निदेशक सह अध्यक्ष होंगे। जबकि सभी राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य सदस्य और दून मेडिकल कॉलेज के रेडियोथैरेपी विभागाध्यक्ष प्रो. दौलत सिंह सदस्य सचिव होंगे। एमबीबीएस में हिंदी भाषा पाठ्यक्रम लागू करने के लिए मेडिकल कॉलेज स्तर पर उप समिति का गठन किया जाएगा।

जिसमें कॉलेज के प्राचार्य या डीन समिति के अध्यक्ष होंगे। प्राचार्य की ओर से नामित संकाय सदस्य को सचिव, तीन संकाय के विभागाध्यक्ष सदस्य नामित होंगे। इसके अलावा हिंदी भाषा पाठ्यक्रम को लेकर कमेटी की सिफारिशों पर अमल करने के लिए एचएनबी चिकित्सा विवि को नोडल एजेंसी नामित किया गया।

बता दें कि विश्वविद्यालय ने एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी भाषा में करने के लिए पाठ्यक्रम की रिपोर्ट शासन को सौंप दी है। प्रदेश सरकार शीघ्र ही एमबीबीएस कोर्स में हिंदी भाषा पाठ्यक्रम लागू करने की तैयारियां कर रही है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को हिंदी भाषा पाठ्यक्रम की शुरूआत करने के लिए आमंत्रित किया है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story